भारत के बाजार में इलेक्ट्रिक कार की धूम, सिंगल चार्ज में तय करेगा 200 km का सफर, 4.79 लाख रुपए आप भी बन सकते हैं अपने कार के मालिक….

भारतीय इलेक्ट्रिक कार का बाजार इन दिनों काफी तेजी से बड़ा हो रहा है। यहां आपको लगभग हर ब्रैंड के इलेक्ट्रिक कार मिल जाएंगे। हाल ही में इस मार्केट पर कब्जा जमाने के लिए PMV Eas-E इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया गया है। यह भारत की अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है जो सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज दे सकती है।

इस इलेक्ट्रिक कार के इंजन के निर्माण को लेकर कंपनी ने काफी सतर्कता बरता है और 13bhp की पावर प्रोड्यूस करने वाले मोटर का इस्तेमाल किया है। टॉर्क आउटपुट की बात करें तो इसका मोटर 50nm की पीक टॉर्क प्रोड्यूस कर सकता है।

रेंज के मामले में यह इलेक्ट्रिक अपने आप में अलग नजर आ रही है। कंपनी के अनुसार यह कारआपको सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर तक की रेंज आसानी से दे सकता है।

इस इलेक्ट्रिक कार के टॉप स्पीड की बात करें तो यह 70 किलोमीटर तक की टॉप स्पीड पकड़ सकती है। वहीं 0-40 तक की स्पीड पकड़ने में इसे मात्र 5 सेकंड तक का ही समय लगता है।

अगर बात करे इस गाड़ी के साथ मिलने वाले फीचर्स की तो इस इलेक्ट्रिक कार में 4G कनेक्टिविटी मिल जाती है। इस फीचर की मदद से आप अपने कार को स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकेंगे। इस कार में आपको रिमोट पार्किंग असिस्टेंस, क्रूज कंट्रोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, रिमोट कनेक्टिविटी एंड डायग्नोस्टिक्स और ऑनबोर्ड नेविगेशन जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। इस इलेक्ट्रिक कार के बेस वेरिएंट की कीमत 4.79 लाख रुपये से शुरू होती है। जानकारी के लिए बता दें यह कीमत केवल शुरुआती 10,000 बायर्स के लिए ही मान्य होंगे। कुछ दिनों बाद इस कार की कीमत बढ़कर 6.79 लाख और 7.79 लाख रुपये हो जाएगी। आप अगर चाहें तो इस कार को 2,000 रुपये का टोकन अमाउंट देकर बुक कर सकते हैं।