गरीब बच्चो का डॉक्टर और इंजीनियर बनने का सपना होगा अब पूरा, बिहार सरकार के गृह विभाग के विशेष सचिव आईजी विकास वैभव ने शुरू किया एक अनोखा पहल।

बिहार सरकार के गृह विभाग के विशेष सचिव आईजी विकास वैभव ने बिहार में एक अनोखे पहल की शुरुवात की है। जिसके तहत राज्य के 80 वैसे बच्चे जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, फिर भी डॉक्टर या इंजीनियर बनना चाहते हैं, उनको मुफ्त में परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। अभियान के फर्स्ट फेज में पटना और भागलपुर में इसकी शुरुआत की गई है। पटना और भागलपुर में 40-40 बच्चों के हॉस्टल में रहने से लेकर खान-पान और कोचिंग तक की मुफ्त में व्यवस्था की गई है। बता दें कि बच्चों के चयन के लिए 27 फरवरी को परीक्षा का आयोजन बिहार के सभी जिलों में किया जाएगा। इस परीक्षा में सफल होने वाले 40-40 बच्चों को इसकी सुविधा दी जाएगी। परीक्षा पास होने के बाद ‘आईये प्रेरित करें बिहार अभियान से जुड़े लोग सभी बच्चों के घर जाकर उनका सत्यापन भी करेंगे।

बता दें कि परीक्षा कोई भी छात्र दे सकते हैं, लेकिन उनमें आर्थिक रूप से कमजोर और होनहार छात्रों का ही चयन किया जाएगा। कुल 80 बच्चों का चयन किया जाएगा। जिसमें पटना में 20 को आईआईटी,20 को नीट और भागलपुर में 40 को आईआईटी की तैयारी कराई जाएगी। इस संबंध में आईजी विकास वैभव ने बताया कि यह परीक्षा हरेक जिले में होगी। छात्रों को इस अवसर का लाभ उठाने के लिए एक फॉर्म भरना होगा। छात्रों को नीचे दिए गए साइट से फॉर्म मिलेगा। फॉर्म में पूरी जानकारी देने के बाद परीक्षा लेने वाली टीम उनसे खुद ही संपर्क कर लेगी। फॉर्म में छात्रों को सही जानकारियां भरनी होंगी। गलत जानकारी देने वाले विद्यार्थियों का आवेदन कैंसल कर दिया जायेगा।

बता दें कि इस अभियान के तहत छात्रों को अनुभवी शिक्षक आईआईटी और नीट की तैयारी कराएंगे। इसकी मॉनिटरिंग आईजी विकास वैभव खुद करेंगे। समय-समय पर वे खुद भी क्लास लेंगे और बच्चों की परीक्षा भी ली जायेगी। इससे यह पता चलेगा कि छात्रों को कोचिंग का कितना फायदा हो रहा है।