कुछ ही पलों में जारी होगा बिहार बोर्ड के दसवीं का रिजल्ट, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होंगे परिणाम

बिहार बोर्ड के 10 वी के छात्रों का इंतजार बस थोड़ी ही देर में खत्म हो जायेगी। बिहार बोर्ड आज कुछ ही पलों में आधिकारिक रूप से वेबसाइट पर 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है. बच्चों को अब 10वीं के परिणाम का बेसब्री से इंतजार है. बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in, biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com में परिणाम जारी किये जाएंगे.

Objective में 20% अतिरिक्त विकल्प से बढ़ेगा रिजल्ट प्रतिशत

मैट्रिक परीक्षा में इस साल पहली बार सभी विषयों में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों में विद्यार्थियों को 20% अतिरिक्त विकल्प बोर्ड ने दिया था। यानी 100 अंकों की परीक्षा में 60 ऑब्जेक्टिव प्रश्न दिए गए थे। इनमें से 50 प्रश्नों का जवाब छात्रों को देना था। इसका फायदा छात्रों को इस बार रिजल्ट में मिल सकता है। इसके अलावा इंटरनल च्वाइस के सवाल भी बढ़ाए गए थे।

सभी राज्यों से पहले मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर बिहार बोर्ड

देश के सभी राज्यों से पहले बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर रहा है. बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट रिजल्ट भी देश में सबसे पहले जारी किया. अब तक किसी स्टेट बोर्ड ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी नहीं किया है. 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करने वाला देश का पहला बोर्ड बना है बिहार बोर्ड. बिहार बोर्ड मंगलवार को रिजल्ट जारी कर रहा है. पटना जिला में कुल 74 परीक्षा केंद्रों पर 69,175 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं, जिसमें 36,890 छात्राएं एवं 32,285 छात्र हैं. मैट्रिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन का काम 6 मई से शुरू हुआ था और 14 मई तक चला था. इसके बाद रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया चल रही थी. रिजल्ट से पहले टॉपरों का इंटरव्यू ऑनलाइन लिया गया है.

पिछले साल 80.73 प्रतिशत छात्र हुए थे सफल

पिछले साल 16.35 लाख छात्रों ने मैट्रिक की परीक्षा दी थी, जिसमें 80.73 प्रतिशत छात्र सफल हुए थे. इस साल 15.29 लाख छात्र मैट्रिक की परीक्षा में शामिल हुए हैं.