पंजाब कैप्टन के सलाहकार बने ‘PK’, अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर जताई खुशी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद अब चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर पंजाब के मुख्यमंत्री को सलाह देंगे। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया है कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि प्रशांत किशोर प्रधान सलाहकार के रूप में मेरे साथ जुड़ गए हैं।

कैप्टन ने कई बार पीके का कर चुके तारीफ

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह इसके पहले भी कई बार प्रशांत किशोर की तारीफ कर चुके हैं। कांग्रेस ने 2017 में किशोर को पांच राज्यों की चुनाव प्रचार रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी दी थी। इसमें पंजाब एकमात्र ऐसा राज्य रहा जहां पार्टी बहुमत प्राप्त करने में सफल हुई। जबकि उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा था।

पीके ने 2014 में बीजेपी को दिलाई थी सत्ता

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रशांत किशोर की बनाई नीति अपनाकर ही दिल्ली की सत्ता हासिल की थी। इसके बाद किशोर ने नीतीश कुमार, लालू प्रसाद और कांग्रेस को मिलाकर सरकार की राह बनाई। इसके बदले में नीतीश कुमार ने जेडीयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाए। लेकिन बाद में पार्टी में पीके को लेकर विवाद बढ़ने पर नीतीश से अपनी राह अलग कर ली थी।

अफ्रीका से संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की नौकरी छोड़कर किशोर 2011 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम से जुड़े थे। जिससे राजनीति में ब्रांडिंग का दौर शुरू हो गया। चुनाव में नेता का ऐसा प्रचार शायद ही किसी दौर में देखा गया था।