अब PMCH में होगी MCH की पढ़ाई, NMC ने कराया PMCH का निरीक्षण, दूर होगी न्यूरो के डॉक्टरों की कमी

अब पटना मेडिकल कॉलेज की न्यूरो सर्जरी में MCH (Master of Chirurgiae in Neurosurgery) की पढ़ाई होगी। PMCH (Patna Medical College and Hospital) में इसकी तैयारी चल रही है। सोमवार को NMC (National Medical Commission) के प्रतिनिधि का भी निरीक्षण हो गया है। उम्मीद है कि बहुत जल्द NMC से हरी झंडी मिल जाएगी, इसके बाद मेडिकल के स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाना होगा। प्रिंसिपल डॉ विद्यापति चौधरी का कहना है कि बहुत जल्द व्यवस्था बन सकती है।

NMC ने कराया PMCH का निरीक्षण

नेशनल मेडिकल कमीशन NMC की तरफ प्रतिनिधि डॉक्टर प्रोफेसर अशोक गुप्ता ने निरीक्षण किया है। जयपुर के SMS मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. अशोक गुप्ता निरीक्षण से संतुष्ट दिखे हैं। पटना मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ विद्यापति चौधरी ने बताया कि न्यूरो सर्जरी में MCH की पढ़ाई शुरू करने को लेकर हर स्तर से तैयारी की जा रही है। इसे लेकर सोमवार को निरीक्षण किया गया। NMC के प्रतिनिधि के तौर पर पटना आए डॉ प्रोफेसर अशोक गुप्ता ने हर स्तर से निरीक्षण किया है।

OPD से लेकर OT तक का निरीक्षण

PMCH के प्राचार्य ने बताया कि निरीक्षण के दौरान न्यूरो विभाग के OPD (Out Patient Department) , वार्ड, OT(Operation Theater) , ICU (Intensive Care Unit) , पुस्तकालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान NMC के प्रतिनिधि काफी संतुष्ट दिखाई पड़े। निरीक्षण के दौरान विभागाध्यक्ष प्रो एके अग्रवाल, सह प्राध्यापक डॉ. जी के सरण, सहायक प्राध्यापक डॉ. रोहित कुमार और डॉ. ऋषि कांत सिंह के साथ सीनियर रेसिडेंट डॉ प्रसून सौरभ भी मौजूद रहे।

प्राचार्य का कहना है कि सुपर स्पेशलिटी के लिए बड़ा ट्रैक तैयार किया जा रहा है। PMCH में MCH की पढ़ाई से राज्य में न्यूरो सर्जनों की कमी दूर होगी, गरीब और सामान्य लोगों की न्यूरो से जुड़ी समस्या का आसानी से इलाज हाे सकेगा।