जानिए इस बार कैसे तैयार होगा सीबीएसई कक्षा 10 का रिजल्ट, IMP नोटिस जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई क्लास 10 के रिजल्ट तैयार करने और इंटरनल एसेसमेंट नीति को लेकर महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। बतादें कि सीबीएसई ने  क्लास 10 का टैबुलेशन ऑफ मार्क्स एवं स्कूलों द्वारा आयोजित किए जाने वाले इंटरनल एसेसमेंट के लिए तैयार की गई पॉलिसी को इस नोटिस में बिन्दुवार समझाया है।

सीबीएसई पॉलिसी के अनुसार, 

  • छात्र का एसेसमेंट प्रत्येक सब्जेक्ट के कुल 100 अंकों में से 20 अंकों का होगा। 80 अंक ईयर-इंड एग्जाम के लिए निर्धारित हैं। छात्रों का 20 अंकों लिए यह इंटरनल एसेसमेंट उनके स्कूलों द्वारा तैयार किया जाएगा। ज्यादातर स्कूलों इंटरनल एसेसमेंट का डेटा सीबीएसई के पोर्टल पर अपलोड कर चुके हैं। शेष स्कूलों को भी हर हाल में 11 जून 2021 तक इंटरनल एसेसमेंट का डेटा अपलोड कर देना होगा।
  • परीक्षाएं रद्द होने के कारण शेष 80 मार्क्स का डेटा भी स्कूलों को ही तैयार करना होगा। इसके लिए स्कूल द्वारा एक साल के दौरान आोजित किए गए विभिन्न टेस्ट/परीक्षा को आधार बनाया जाएगा। ये मार्क्स स्कूल की पिछली परीक्षा के समान होंगे।
  • प्रत्येक स्कूल में रिजल्ट तैयार करने के लिए एक समिति बनेगी जिसमें स्कूल प्रिंसिपल और 7 शिक्षक शामिल होंगे। यह समिति ही रिजल्ट को फाइनल रूप देगी। पांच शिक्षक स्कूल के विभिन्न विषयों (मैथ्स, सोशल साइंस और साइंस व दो भाषाओं के) के होंगे और दो शिक्षक पास के स्कूल से होंगे।
  • बाहर के स्कूल से आपने वो सदस्य शिक्षक को 2500 रुपए बोर्ड की ओर से दिए जाएंगे वहीं, स्कूल के शिक्षक को 1500 रुपए दिए जाएंगे। इसके लिए बोर्ड एक पोर्टल की व्यवस्था करेगा।