एमबीबीएस के छात्रों के लिए आई खुशखबरी, 11 नये सरकारी मेडिकल कॉलेजों का किया गया उद्धघाटन………..

यूपी के मेडिकल कॉलेजों में भी आने वाले दिनों में हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू हो सकती है। मध्य प्रदेश ने भले ही इसे लागू कर दिया हो मगर उत्तर प्रदेश में भी चिकित्सा शिक्षा विभाग बीते कई महीनों से इस विषय पर माथापच्ची में जुटा है। हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई के लिए किताबों को लेकर भी विचार चल रहा है। एक ओर नई किताबें तैयार कराने को जिम्मेदारी देने की बात है तो दूसरी ओर फिलहाल मध्य प्रदेश में प्रयोग की जाने वाली किताबों को ही उपयोग में लाने पर भी विचार किया जा रहा है। हालांकि कुछ विषयों पर यहां हिंदी में किताबें लिखी भी जा चुकी हैं। विभाग उनकी गुणवत्ता का परीक्षण भी कराएगा।

दरअसल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दिशा में दिलचस्पी दिखाई थी। उसी के बाद से चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इस दिशा में कदम बढ़ाने शुरू कर दिए थे। इस दिशा में कई पहलुओं का अध्ययन कराया जा रहा है। ये भी ध्यान में रखा जा रहा है कि पढ़ाई का स्तर भी प्रभावित न हो।

          

यूपी के 11 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में शुरू होगी BSc नर्सिंग की पढ़ाई

उत्तर प्रदेश में नर्सिंग शैक्षणिक संस्थानों में इजाफा करने के क्रम में पहले चरण में आगामी नवंबर से 11 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई शुरू हो जायेगी। साथ ही शेष अन्य सरकारी मेडिकल कॉलेजों में अगले सत्र से नर्सिंग की पढ़ाई होगी। पहले चरण में प्रदेश के 11 जिलों जालौन, अंबेडकरनगर, सहारनपुर, बदायूं, बांदा, आजमगढ़, अयोध्या, बस्ती, बहराइच, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर मेडिकल कॉलेज में नवंबर से पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए मेडिकल कॉलेजों में पीपीपी मोड पर बिल्डिंग बनेगी। जब तक बिल्डिंग बनेगी, तब तक सरकारी मेडिकल कॉलेजों के भवनों में ही नर्सिंग की पढ़ाई होगी। अटल बिहारी विश्वविद्यालय लखनऊ और निदेशालय की ओर से छात्रों के प्रवेश के लिए काउंसिलिंग चल रही है।