BPSC TRE-2 में 92 हजार अभ्यर्थी हुए पास, सीएम फिर बांटेंगे नियुक्ति पत्र, तैयारी में जुटा शिक्षा विभाग

बीपीएससी टीआईई-2 में अब तक  92 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को सफल घोषित कर दिया गया है। पहले चरण में जिस तरीके से पटना के गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र वितरण समारोह किया गया था। उसी तरीके से इस दूसरे चरण का भी नियुक्ति पत्र वितरण समारोह होगा शिक्षा विभाग इसको लेकर आवश्यक तैयारी कर रहा है।

नियुक्ति पत्र बांटने पर मंथन

हालांकि, नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का कार्यक्रम कहां पर होगा इसके स्थल का चयन अब तक नहीं किया गया है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अभी कौन सी तिथि पर इस वितरण समारोह का आयोजन किया जाए इस पर मंथन चल रहा है। वहीं, जिलों में चल रही काउंसिलिंग की जानकारी भी ली जा रही है। विभाग द्वारा पहले चरण में चयनित 25 हजार शिक्षकों को पटना के गांधी मैदान में 2 नवंबर को नियुक्ति पत्र दिया गया था और अन्य शिक्षकों के लिए जिले में इस नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

विशेष शिक्षकों की नियुक्ति की भी तैयारी जल्द से जल्द करने की कोशिश विभाग ने शुरू कर दी है। 7,279 पदों पर इन शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। इनमें 5,534 प्राथमिक और 1,745 मध्य विद्यालय के पद हैं। दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने के लिए इन शिक्षकों की नियुक्ति प्राथमिक और मध्य विद्यालय में की जानी है। इन पदों पर नियुक्ति के लिए बिहार लोक सेवा आयोग को अधियाचना भेजी जाएगी।

बिहार बोर्ड पात्रता परीक्षा का आयोजन करेगा

वहीं, इसके लिए बिहार बोर्ड पात्रता परीक्षा का आयोजन करेगा। यह परीक्षा जनवरी के अंतिम सप्ताह में होने की उम्मीद जताई जा रही है। इधर विभाग की तैयारी है कि पात्रता परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के पहले अधियाचना भेजने की सारी तैयारी कर ली जाए।