भविष्य में भी राज्यों को उनकी मांग के आधार पर 24 घण्टे के भीतर उपलब्ध कराई जाएगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें: पायूष गोयल

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने स्पष्ट करते हुए कहा कि श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ियों का परिचालन जारी है और भविष्य में भी राज्यों को उनकी मांग के आधार पर 24 घण्टे के भीतर ट्रेन उपलब्ध कराई जाएगी। इसे लेकर रेलवे ने राज्यों के मुख्य सचिवों को भी इस संबंध में एक पत्र भेजा है।

प्रवासियों के लिये प्रतिबद्ध है रेलवे

रेल मंत्री ने यह भी कहा कि रेलवे राज्यों की मांग के आधार पर श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से प्रवासियों को सुरक्षित उनके गंतव्यों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है।

भारतीय रेलवे 4347 से अधिक श्रमिक विशेष रेलगाड़ियां चला चुका

अब तक करीब 60 लाख प्रवासियों को उनके गंतव्य राज्यों तक पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे 4347 से अधिक श्रमिक विशेष रेलगाड़ियां चला चुका है।

ये श्रमिक ट्रेनें एक मई से देशव्यापी लॉकडाउन के कारण विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासियों को उनके गृह राज्य तक पहुंचाने के लिए चलाई जा रही हैं।

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय रेलवे ने राज्य सरकारों से कहा है कि वह राज्यों से मांग प्राप्त होने के बाद 24 घंटे के भीतर श्रमिक स्पेशल ट्रेन प्रदान करना जारी रखेगी।

उन्होंने कहा कि रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने पहले भी 29 मई और 3 जून को राज्यों को पत्र लिखकर कह चुके हैं कि भारतीय रेलवे राज्यों से अनुरोध प्राप्त होने के 24 घंटे के भीतर रेलगाड़ियों की वांछित संख्या प्रदान करेगा।

आज एक बार फिर इस संबंध में राज्यों के मुख्य सचिवों को भी एक पत्र भेजा गया है।