पटना रिंग रोड बिहार में दूसरी 6 लेन की सड़क बनाने की योजना, सड़क का टेंडर जारी, भारी वाहनों के जाम से राजधानी को मिलेगी आज़ादी

पटना में रिंग रोड के निर्माण की जमीनी प्रक्रिया शुरू हो गई। ऐसा माना जा रहा है कि बिहार की महवपूर्ण परियोजनाओं ने से एक है। बतादें की पहले चरण में कन्हौली से रामनगर तक कुल 39 किमी लंबी 6 लेन सड़क निर्माण की निविदा जारी हो गई है। जिसे हासिल करने की आखरी तारीख 06 अगस्त है। निविदा निष्पादन के बाद अगले 24 माह में कार्य को पूर्ण करने का लक्ष्य है। इसके निर्माण पर 823 करोड़ की लागत आयेगी।

पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव ने बताया है कि यह टेंडर भारतीय राष्ट्रीय  राजमार्ग प्राधिकरण ने  जारी किया है। यह सड़क पटना रिंग रोड में बिहटा के पास कन्हौली से प्रारम्भ होकर सदीसोपुर, नौबतपुर, डुमरी होते हुए पटना-मसौढ़ी पथ पर लखना के निकट पार कर एसएच 78 के रामनगर तक जायेगी।

इस सड़क के निर्माण से आरा व बिहटा की ओर से आने वाली गाड़ियों को बिना पटना शहर आये हुए गया, जहानाबाद एवं मोकामा होकर भागलपुर और उत्तर बिहार जाने के लिए सुलभ मार्ग उपलब्ध होगा। उन्हें पटना में लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी।

60 मीटर ग्रामीण सड़क को 6 लेन की सड़क बनाने की योजना

हालांकि एनएचएआई की जीटी रोड की स्वीकृति के बाद 6-लेन वाले सड़क निर्माण की बिहार राज्य में यह दूसरी योजना है। जिसके निर्माण के लिए 60 मीटर का ग्रामीण सड़क पहले से उपलब्ध होने की वजह से इसमें भू-अर्जन की आवश्यकता नगण्य है। मंत्री ने कहा कि पटना रिंग रोड के अंतर्गत रामनगर से आगे दीदारगंज में निर्माणाधीन गंगा पुल तक इसे हरित मार्ग से जोड़े जाने की योजना है। इस योजना की निविदा को अगले तीन माह में निष्पादित करते हुए कार्य आवंटित करने का आदेश एनएचएआई को दिया गया है।