राजनाथ सिंह और नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान नेताओं संग की बैठक, कृषि कानूनों पर हुई चर्चा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज कृषि कानून को लेकर किसान नेताओं और विशेषज्ञों के साथ बैठक की। बैठक में कृषि विशेषज्ञों को तीन नए कृषि कानूनों से अवगत करवाया गया और उनकी राय भी ली गई.

उपज को स्वतंत्र रूप से बेचने की अनुमति दी जानी चाहिए

सोनीपत के अयुर्वेद रिसर्च फाउंडेशन के मोहनजी सक्सेना का कहना है कि, “हरियाणा में, किसान कृषि कानूनों से वाकई खुश हैं क्योंकि ये कानून उनकी लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करते हैं कि उन्हें देश भर में अपनी उपज को स्वतंत्र रूप से बेचने की अनुमति दी जानी चाहिए, जिस कीमत पर वे इसे बेचना चाहते हैं।

राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड के एमडी संजीव चड्ढा ने बताया, “ये अधिनियम किसानों को अपनी जउप कहीं भी बेचने की स्वतंत्रता देते हैं। वे इसे किसान मंडियों (एफपीओ) द्वारा स्थापित छोटी मंडियों में भी बेच सकते हैं और मंडी शुल्क का भुगतान किए बिना एक अच्छी दर प्राप्त कर सकते हैं।

लाखों किसानों को फायदा

नेशनल सीड एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष एम प्रभाकर राव ने भी बैठक के बाद मीडिया से बात की. उन्होंने कका कि नए कृषि कानून से बीज उद्योग के विकास को बढ़ावा मिलेगा. बीज उद्योग से जुड़े लाखों किसानों को इससे फायदा होगा.