कोविड-19 अनुरूप व्यवहार के जन आंदोलन ने बिहार में पकड़ा जोर, कोरोना से बचाव के लिए लोगों को किया जा रहा जागरूक

​आगामी त्योहारों और ठंड के मौसम में कोरोना वायरस से बचाव के लिए कोविड अनुरूप व्यवहार अपनाने का जन आंदोलन अब बिहार समेत देशभर में जोर पकड़ने लगा है। बिहार स्थित कई बड़े केंद्रीय कार्यालयों के अधिकारियों और कर्मचारियों ने कोविड अनुरूप व्यवहार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शाते हुए शपथ व संकल्प लिया। साथ ही इस आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए इन कार्यालयों ने कोविड-19 से बचाव के लिए तीन प्रमुख उपाय के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अपने कार्यालय और कार्यालय परिसर में इससे संबंधित पोस्टर और बैनर भी प्रदर्शित किए हैं। इसे और आगे बढ़ाने के लिए इन सभी कार्यालयों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी इस संदेश को प्रमुखता से प्रदर्शित किया है। खासकर व्हाट्सएप टि्वटर और फेसबुक के जरिए कई रचनात्मक तरीकों से इन संदेशों को आगे बढ़ाया जा रहा है।

कोरोना को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने का संकल्प

​जीपीओए परिसर कर्पूरी ठाकुर सदन स्थित केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, भारत सरकार के मुख्य अभियंता पटना कार्यालय द्वारा कर्मचारियों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए मुख्य अभियंता पटना की अध्यक्षता में एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अभियंता पटना कार्यालय के साथ-साथ पीएमजीएसवाई ,एनआईटी मंडल कार्यालयों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया।इस परिचर्चा के दौरान मुख्य अभियंता ने कोविड-19 के संबंध में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार से बताया और सभी से इसका पालन करने का अनुरोध किया । साथ ही अपने परिवार व समाज के लोगों के बीच भी इस संबंध में जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया गया।

कोविड-19 से बचाव के लिए 2 गज की दूरी जरूरी

उधर पटना स्थित सशस्त्र सीमा बल के सीमांत मुख्यालय द्वारा भी कोविड-19 से बचाव के लिए 2 गज की दूरी बनाए,रखने हाथों को स्वच्छ रखने और मास्क पहनने के संबंध में चलाए जा रहे जन आंदोलन के तहत सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने शपथ ली।

इधर नवोदय विद्यालय समिति के क्षेत्रीय कार्यालय, पटना के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को कोविड-19 रूप व्यवहार अपनाने की शपथ दिलाई गई।

पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय,केंद्रीय राजस्व कार्यालय , नेहरू युवा केंद्र, कई विश्वविद्यालयों, स्कूल एवं कॉलेजों में भी इसी तरह के प्रयास और कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ताकि लोगों को कोरोना महामारी से बचने के इन तीन सरल तरीकों को अपनाने के प्रति जागरूक किया जा सके।