भारत: ट्वीटर के 90% कर्मचारियों की हुई छुट्टी, देशभर में अब ट्विटर के केवल एक दर्जन से भी कम बचे कर्मचारी….

विश्व के सबसे अमीर इंसान और टेल्सा कंपनी के CEO एलन मस्क ने बीते दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीद लिया है और टॉप पोजीशन पर बैठे लोगों की भी अब छुट्टी कर दी है। इसके बाद ट्विटर में काम करने वाले ढेरों कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा रहा है और भारत में ट्विटर के लगभग 90 प्रतिशत स्टाफ की छुट्टी कर दी गई है। आलम यह है कि भारत में ट्विटर में काम करने वाले केवल एक दर्जन कर्मचारी बचेंगे।

भारत में जिन ट्विटर कर्मचारियों की नौकरी गई है, उनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट और इंजीनियरिंग टीम का हिस्सा थे। सिर्फ भारत ही नहीं, मस्क ग्लोबल मार्केट में भी ट्विटर कर्मचारियों की छंटनी कर रहे हैं। बता दें, भारत में ट्विटर के करीब 200 से ज्यादा कर्मचारी थे लेकिन अब नौकरी जाने के बाद केवल एक दर्जन कंपनी में बचे हैं। मौजूदा कर्मचारियों की जिम्मेदारियों और भूमिकाओं में भी बड़े बदलाव किए जाने के संकेत मिले हैं।

भारत सोशल मीडिया कंपनियों का है बड़ा मार्केट…..
भारत ग्लोबल इंटरनेट कंपनियों के लिए बड़ा और महत्वपूर्ण मार्केट है, जिनमें ट्विटर और मेटा के अलावा अल्फाबेट गूगल की सेवाएं भी शामिल हैं। भारत में ढेरों इंटरनेट यूजर्स हैं लेकिन इन प्लेटफॉर्म्स को कड़े नियमों और भारतीय IT रूल्स, 2021 का पालन करना पड़ता है। मस्क को उम्मीद है कि उनकी ओर से किए जा रहे बदलावों के साथ प्लेटफॉर्म की कमाई बढ़ाई जा सकेगी।

मामले से जुड़े एक सोर्स ने बताया है कि भारत में 70 प्रतिशत जॉब कट्स प्रोडक्ट और इंजीनियरिंग टीम से जुड़े हैं। इसके अलावा मार्केटिंग, पब्लिक पॉलिसी और कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस से जुड़ी पोजीशंस पर काम कर रहे कर्मचारी भी नौकरी से निकाले गए हैं। कैलिफोर्निया की टेक कंपनी ने अपने कर्मचारियों की संख्या करीब आधी कर दी है और केवल 3,700 के करीब कर्मचारी ही अब इसका हिस्सा हैं।

भारत में तीन शहरों में हैं ट्विटर के ऑफिस
ट्विटर इंडिया के ऑफिस देश की राजधानी नई दिल्ली के अलावा मुंबई और बेंगलुरु में स्थित हैं। भारत में फ्री स्पीच को लेकर ट्विटर की केंद्र सरकार से टकराव की स्थिति भी कई बार बन चुकी है। मस्क की ओर से किए जा रहे बदलावों के साथ जल्द ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन सेवा भी भारत में लॉन्च की जाएगी और ब्लू टिक के लिए यूजर्स को भुगतान करना होगा।