योग दिवस पर इस बार नहीं होगा बड़ा आयोजन, ‘माई लाइफ माई योगा’ का शुभारंभ, वीडियो बनाओं जीतों इनाम

कोरोना वायरस महासंकट के बीच इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन बिल्कुल अलग तरह से किया जाएगा. भारत सरकार ने गुरुवार को ऐलान किया है कि इस बार योग दिवस पर बड़ी संख्या में लोग एक साथ नहीं जुटेंगे. बल्कि लोगों से अपने घरों में ही योग करने की अपील की जाएगी.

अंतरराष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता ‘माई लाइफ माई योगा’ का शुभारंभ

भारत सरकार ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता ‘माई लाइफ माई योगा’ का शुभारंभ किया। बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में इस प्रतियोगिता की घोषणा की थी।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल करने वाले को एक लाख रुपये

इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल करने वाले को एक लाख रुपये, द्वितीय स्थान हासिल करने वाले को 50 हजार और तृतीय स्थान हासिल करने वाले को 25 हजार रुपये से दिए जाएंगे।

वहीं, विदेश में भारतीय मिशन प्रत्येक देश में जीतने वालों को पुरस्कार देगा। वैश्विक स्तर पर प्रथम स्थान पाने वाले को 2500 डॉलर, द्वितीय स्थान पाने वाले को 1500 डॉलर और तृतीय स्थान हासिल करने वाले को 1000 डॉलर दिया जाएगा।

क्या है ‘माई लाइफ माई योगा’

‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने कहा था कि कोरोना संकट के इस दौर में, मेरी दुनिया के अनेक नेताओं से बातचीत हुई। इन दिनों उनकी दिलचस्पी योग और आयुर्वेद में बढ़ रही है। हर जगह लोगों ने योग और उसके साथ-साथ आयुर्वेद के बारे में जानने की इच्छा जताई है और उसे अपनाना चाहा है। उन्होंने कहा था कि कितने लोगों ने पहले कभी योग नहीं किया है, ऐसे लोग ऑनलाइन योग क्लास से जुड़ रहे हैं या फिर ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से योग सीख रहे हैं।

आयुष मंत्रालय ने भी इस बार एक अनोखा प्रयोग

प्रधानमंत्री ने कहा था कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आने वाला है। ऐसे में आपके जीवन में योग को बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय ने भी इस बार एक अनोखा प्रयोग किया है। आयुष मंत्रालय ने ‘माई लाइफ माई योगा’ नाम से अंतर्राष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता शुरू की है।

इस प्रतियोगिता में कैसे लें भाग

‘माई लाइफ माई योगा’ प्रतियोगिता में भारत समेत पूरी दुनिया के लोग भाग ले सकते हैं। इसमें हिस्सा लेने के लिए आपको अपना तीन मिनट का एक वीडियो बना कर आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इस वीडियो में आप, जो योग, या आसन करते हों, वो करते हुए दिखाना है और योग से आपके जीवन में जो बदलाव आया है, उसके बारे में भी बताना है।