अयोध्या में मस्जिद निर्माण को लेकर ट्रस्ट का हुआ गठन, जानिए कब शुरू होगा निर्माण

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर भूमि पूजन के बीच मस्जिद निर्माण के लिए बुधवार को ट्रस्ट का गठन कर लिया गया है। यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड संस्थापक ट्रस्टी बना है और इस ट्रस्ट में 15 सदस्य होंगे। सुन्नी वक्फ बोर्ड मुख्य अधिशासी अधिकारी सैय्यद मोहम्मद शोएब ने बताया कि मस्जिद निर्माण के लिए बनाए गए ट्रस्ट का नाम होगा इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन. फिलहाल ट्रस्ट में शामिल 9 सदस्यों के नामों का ऐलान कर दिया गया है। ज़ुफर फारूकी ट्रस्ट के अध्यक्ष होंगे. ट्रस्ट के सदस्य अतहर हुसैन इसके आधिकारिक प्रवक्ता होंगे।

मस्जिद के साथ इसका भी होगा निर्माण

मस्जिद निर्माण के लिए अयोध्या के धन्नीपुर गांव में आवंटित की गई 5 एकड़ जमीन पर मस्जिद, इंडो इस्लामिक रिसर्च सेंटर, लाइब्रेरी और अस्पताल का निर्माण कराया जाएगा. इसके लिए ’इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन’ नाम से एक ट्रस्ट बनाया गया है।

किन्हें मिली कौन सी जिम्मेदारी

सुन्नी वक्फ बोर्ड मुख्य अधिशासी अधिकारी सैय्यद मोहम्मद शोएब ने बताया कि इस ट्रस्ट में कुल 9 सदस्यों के नामों का ऐलान किया गया है. बोर्ड खुद इसका संस्थापक ट्रस्टी होगा और बोर्ड के मुख्य अधिशासी अधिकारी इसके पदेन प्रतिनिधि होंगे. उन्होंने बताया कि इसके अलावा वह खुद इस ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी और अध्यक्ष होंगे. बोर्ड के अध्यक्ष जुफर अहमद फारुकी को ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है.

अगले महीने शुरू होगा निर्माण कार्य

रजा ने कहा कि सुन्नी वक्फ बोर्ड ही यह तय करेगा की इस मस्जिद का निर्माण कब और कैसे करना है. मोहसिन रजा ने यह भी कहा कि फिलहाल सुन्नी बोर्ड का कार्यकाल खत्म हो गया है इसलिए नए कार्यकाल के गठन के पहले उनका 6 महीने का एक्सटेंशन दिया गया है ताकि वह मस्जिद से जुड़े फैसले ले सके।