PM मोदी ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं को दी उनके वीरता पर बधाई, कहा-हर बच्चे की प्रतिभा देश का गौरव बढ़ाने वाला

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए 32 बच्चों को चुना गया है। बच्चों को यह पुरस्कार नवाचार, खेल, कला, संस्कृति, बहादुरी और समाज सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उनके असाधारण प्रदर्शन और उपलब्धियों के लिए दिया जाता है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 32 जिलों से इन विजेताओं को चुना गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार  पाने वाले 32 बच्चों से संवाद कर रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने बच्चों की वीरता की तारीफ की और कहा कि आपका काम प्रेरित करने वाला है.

पीएम ने कहा कि कोई खेल के क्षेत्र में देश का नाम रौशन कर रहा है। कोई अभी से ही रिसर्च और इनोवेशन कर रहा है। आपमें से ही कल देश के खिलाड़, वैज्ञानिक, नेता, देश के बड़े-बड़े CEO भारत का गौरव बढ़ाने की परंपरा दिखाई देगी

मोदी ने सबसे पहले मुंबई की काम्या से बात की

मोदी ने सबसे पहले मुंबई की काम्या से बात की. उन्हें पर्वतारोहण के क्षेत्र में यह पुरस्कार मिला है. पीएम मोदी ने काम्या से पूछा कि फिलहाल में किस नए पर्वत पर विजय प्राप्त की है?  इस पर काम्या ने कहा, ‘कोरोना ने सभी को कठिनाई दी है, लेकिन हमें थमना नहीं है. मैं जम्मू-कश्मीर में ट्रेनिंग ले रही हूं. जून में माउंट देनाली की चढ़ाई की तैयारी कर रही हूं.’

इस पर मोदी ने कहा कि आप ट्रैकिंग करती है, पूरी दुनिया घूमती है, लेकिन कोरोना के कारण सब बंद हो गया तो फिर यह समय कैसे बिताया. काम्या ने कहा, ‘मैंने आपदा को अवसर में बदला. मैंने यह समझा कि दूसरों को पर्वतारोहण के बारे में बताना चाहिए. मैं उन्हें अपने मिशन के बारे में भी बता रही हूं.’

मोदी ने मणिपुर की वनीश किशम से बात की

मोदी ने उत्कृष्ट पेटिंग बनाने वाली मणिपुर की वनीश किशम से बात की। उन्होंने पूछा कि आपके माता पिता ये तो नहीं कहते कि आप खाना पकाओ, ये क्या पेटिंग करती रहती हो तो किशम ने कहा कि नहीं उन्होंने मुझे बहुत सपोर्ट किया है। उन्होंने प्रधानमंत्री को एक गाना भी गाकर सुनाया।

प्रधानमंत्री ने झारखंड की सविता कुमारी से बात की

प्रधानमंत्री ने खेल के क्षेत्र में पुरस्कार प्राप्त करने वाली झारखंड की सविता कुमारी से बात की। प्रधानमंत्री ने कहा कि आपको तीरंदाजी की प्रेरणा कहां से मिली और आप कहां तक पहुंचना चाहती है। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि मैं देश के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मेडल लाना चाहती हूं। जब देश का राष्ट्रीय गान बजता है तब मुझे अच्छा लगता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि झारखंड की बेटियां काफी कमाल करती हैं। सविता आपको मेरा बहुत-बहुत आशीर्वाद।

बाल पुरस्कार के लिए सबसे ज्यादा 5 बच्चे उत्तर प्रदेश से चयनित

बाल पुरस्कार के लिए सबसे ज्यादा 5 बच्चे उत्तर प्रदेश से चयनित किए गए हैं. लखनऊ के 10 साल के व्योम आहूजा को कला एवं संस्कृति के लिए और बाराबंकी के 15 साल के कुंवर दिव्यांश सिंह को बहादुरी के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिलेगा.

गौतमबुद्धनगर के 16 साल के चिराग भंसाली को इनोवेशन के लिए व अलीगढ़ के 17 साल के मोहम्मद शादाब को शैक्षणिक क्षेत्र के लिए पुरस्कृत किया जाएगा. वहीं, प्रयागराज के 17 साल मोहम्मद को खेल श्रेणी में पुरस्कार दिया जाएगा.