इजराइल पहुंचे ऋषि सुनक, PM नेतन्याहू से जंग पर बात करेंगे, इजरायल ने गाजा की मदद के लिए खोला रास्ता

इजराइल- हमास की जंग का आज 13वां दिन है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इजराइल से एकजुटता दिखाने के लिए तेल अवीव पहुंचे हैं। यहां वो इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हेर्जोग से मुलाकात करेंगे।

इस बीच डिफेंस फोर्सेस ने बताया है कि गाजा पर उनके हमले में हमास की एकलौती महिला नेता जमिला अल शांति मारी गई है।वो हमास के को-फाउंडर अब्देल अजीज अल रंतिसी की पत्नी थी। रंतिसी की दूसरे इंतिफादा के दौरान 2004 में इजराइल हमले में मौत गई थी। जमिला 2021 में ही हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो की मेंबर बनी थी।

लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला

वहीं, इजराइल ने देर रात लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया है। इजराइल की डिफेंस फोर्सेज का दावा है कि इन हमलों में ईरान की रेवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स के पूर्व कमांडर कासिम सुलेमानी के स्मारक को निशाना बनाया गया।दरअसल, कासिम सुलेमानी ईरान के मशहूर कमांडरों में से एक था। 2020 में एक अमेरिकी अटैक में उसकी जान चली गई थी।

मिस्र द्वारा गाजा को भेजे गए मदद के लिए इजरायल ने रास्ता खोला

इजरायल ने लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह पर भी धावा बोल रखा है. इस बीच गाजा पट्टी को खाली करने के निर्देश के साथ-साथ अब इजरायल ने लेबनान को भी खाली करने का निर्देश दिया है. इजरायल हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लगातार हवाई हमले कर रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल को हिजबुल्लाह पर हमला रोकने का आग्रह किया है. मिस्र द्वारा गाजा को भेजे गए मदद के लिए इजरायल ने रास्ता खोल दिया है