UN से पाक को लगा एक और झटका, यूएन ने कहा- पाकिस्तान में पंजीकृत एयरलाइंस से न करें यात्रा

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) से भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान को एक और झटका लगा है. यूएन  ने अपने सभी कर्मचारियों से कहा है कि वे सुरक्षा कारणों की वजह से पाकिस्तान में पंजीकृत एयरलाइंस से सफर न करें। हाल ही में पाकिस्तानी एयरलाइंस में पायलटों के फर्जी लाइसेंस की खबर सामने आई थी। इसी को लेकर यूएन ने यह चेतावनी जारी की है।

बड़ी संख्या में पायलटों के पास लाइसेंस फर्जी

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली द्वारा एक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं जिसमें कहा गया है ‘सिविल एविएशन अथॉरिटी’ (सीएए) पाकिस्तान की फर्जी लाइसेंस को लेकर जारी जांच के चलते, पाकिस्तान में पंजीकृत एयर ऑपरेटरों के इस्तेमाल के लिए चेतावनी दी जा रही है।’ गौरतलब है कि पिछले साल कराची में हुए विमान हादसे के बाद से पाकिस्तान विवादों में है। खुद देश के मंत्री ने यह दावा किया था कि देश में बड़ी संख्या में पायलटों के पास लाइसेंस फर्जी हैं। केवल इतना ही नहीं संसद में भी माना गया था कि तस्करी जैसे अपराधों में एयरलाइन स्टाफ पकड़ा जाता रहा है।

किसी भी पाकिस्तानी पंजीकृत एयरलाइन द्वारा यात्रा नहीं

यूएन द्वारा जारी दिशा-निर्देश सभी एजेंसियों- यूएन डेवेलपमेंट प्रोग्राम, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूएन शरणार्थी उच्चायोग, खाद्य एवं कृषि संगठन, यूएन शिक्षा, विज्ञान और सांस्कृतिक संगठन आदि सभी पर लागू होंगे। इसके तहत पाकिस्तान में काम करने वाले संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी पाकिस्तान के अंदर भी किसी भी पाकिस्तानी पंजीकृत एयरलाइन द्वारा यात्रा नहीं कर सकते हैं।

मलेशिया ने पाकिस्तान का पैसेंजर प्लेन बोइंग-777 जब्त किया था

मलेशिया ने पिछले हफ्ते पाकिस्तान का पैसेंजर प्लेन बोइंग-777 जब्त कर लिया था जिससे पाकिस्तान को काफी शर्मिंदगी झेलनी पड़ी थी. दरअसल, पाकिस्तान ने वियतनामी कंपनी पेरेग्रीन एविएशन चार्ली लिमिटेड से लीज पर प्लेन लिए थे जिसका भुगतान ना करने की वजह से 15 जनवरी को मलेशिया में बोइंग-777 प्लेन जब्त कर कर लिया गया था. फजीहत होने के बाद पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स ने अब लीज पर लिए प्लेन की बाकी रकम अदा करने का फैसला किया है. पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स (पीआईए) ने पेरेग्रीन एविएशन चार्ली लिमिटेड के साथ कोर्ट के बाहर सुलह कर ली है