पटना के पीएमसीएच में आधुनिक एवं नवीन तकनीक पर आधारित उपकरण के उपयोग से रोगियों को एक्स-रे, पैथोलॉजी जांच की सुविधा होगी सहज एवं सुगम।

प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल ने पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सुचारू संचालन , प्रबंधन एवं निगरानी हेतु रोगी कल्याण समिति की बैठक पटना के डीएम, पीएमसीएच के प्राचार्य, अधीक्षक सहित महत्वपूर्ण डॉक्टरों तथा जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ आयुक्त कार्यालय सभागार में की। बैठक में आयुक्त ने अस्पताल में रोगी के लिए बेहतर इलाज एवं सुविधा उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक उपकरण, सामग्री, कर्मी तथा पेयजल ,विद्युत, सफाई, सुरक्षा आदि की सुदृढ़ एवं सुचारु व्यवस्था रखने का निर्देश दिया। कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु कोविड मानक का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा।

ऑपरेशन थिएटर में आवश्यक उपकरण की व्यवस्था रखने का निर्देश

पीएमसीएच राज्य का सबसे बड़ा अस्पताल है जहां अन्य जिलों से भी मरीज गंभीर रोगों के इलाज के लिए आते हैं ।इसके लिए चिकित्सा विज्ञान के तहत आवश्यक चिकित्सीय उपकरणों की उपलब्धता रखने का निर्देश दिया , साथ ही प्रसव कक्ष के बेहतर रखरखाव का भी निर्देश दिया गया

दवा की उपलब्धता एवं वितरण की सुचारू व्यवस्था एवं निगरानी रखने का निर्देश

अस्पताल में रोगी के इलाज के उपरांत मरीजों को निशुल्क दवा का वितरण किए जाते हैं। अस्पताल में दवा की उपलब्धता का निर्देश दिया । उन्होंने विशेष कर रेबीज की दवा उपलब्ध रखने को कहा।

एक्सरे एवं पैथोलॉजी की सुविधा को मरीजों के हित में सहज एवं सुगम बनाने का निर्देश

कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने का दिया निर्देश

वार्डों में कोविड सामग्री उपलब्ध रखने तथा अस्पताल में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा। इसके तहत वार्डों में सैनिटाइजर एवं मास्क उपलब्ध रखने तथा उसका प्रयोग सुनिश्चित कराने को कहा। साथ ही सामाजिक दूरी का पालन कराने, भीड़ भाड़ नहीं लगाने तथा यत्र- तत्र नहीं थूकने का शत प्रतिशत अनुपालन कराने को कहा।

अस्पताल में सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था हेतु सीसीटीवी को एक्टिव मोड में रखने तथा नियमित निगरानी करने का दिया निर्देश

वार्डों, विभागों एवं परिसर में संचालित गतिविधियों की सतत एवं प्रभावी निगरानी हेतु सीसीटीवी का लोकेशन सही रखने एवं कार्यरत रखने का निर्देश दिया। इसके लिए सीसीटीवी एवं प्रतिनियुक्त गार्डों की नियमित निरीक्षण एवं निगरानी करने का निर्देश दिया।

शिकायत एवं समस्या संबंधी लॉग बुक का संधारण करने का दिया निर्देश

बैठक में आयुक्त ने पेयजल एवं विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया। साथ ही अस्पताल में पानी, बिजली एवं अन्य समस्याओं के समाधान हेतु अलग-अलग लॉग बुक मेंटेन करने को कहा ताकि समुचित फॉलोअप कर समस्या का समाधान किया जा सके।

स्वच्छ एवं संतुलित आहार की अस्पताल में व्यवस्था रखने का निर्देश

गरीब मरीजों के लिए स्वच्छ एवं संतुलित आहार की व्यवस्था अस्पताल परिसर में ही सुगमता पूर्वक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने अस्पताल परिसर एवं वार्ड में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने को कहा। अस्पताल प्रबंधक/ स्वास्थ्य प्रबंधक के रिक्त पदों पर विहित प्रक्रिया के तहत नियोजन करने का निर्देश दिया।

बैठक में जिलाधिकारी पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह ,क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी श्री सर्वनारायण यादव, पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ विद्यापति चौधरी, अधीक्षक डॉ आई एस ठाकुर, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ चंद्र किरण, यक्ष्मा रोग एवं छाती रोग विशेषज्ञ डॉ पी के अग्रवाल सहित जिला स्तरीय कई अधिकारी एवं पीएमसीएच के कई अन्य डाक्टर उपस्थित थे।