केंद्र शासित राज्य बनने के बाद कहां होगा पहली बार पंचायत चुनाव, जानिए कितने फेज में कराए जाएंगे चुनाव ?

 

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के 6 महीने बाद पहली बार पंचायत चुनाव का ऐलान किया गया है. केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद केंद्र शासित राज्य के रूप में मान्यता दी है और जम्मू कश्मीर से लद्वाख को अगल केंद्र शासित राज्य का दर्जा दिया गया है. जम्मू-कश्मीर में 1011 पंचायतों में 5-20 मार्च तक चुनाव कराए जाएंगे. जम्मू-कश्मीर में होने वाले पंचायत चुनाव को 8 फेस में कराने की तैयारी पूरी कर ली गई है. कश्मीर के कुछ इलाकों में चुनाव नहीं कराए जा सके थे. इनमें पंच, सरपंच और वीडीसी सदस्य शामिल हैं.

1011 सीटों पर नहीं हुआ था चुनाव

जम्मू कश्मीर के मुख्य चुनाव आयुक्त शैलेन्द्र कुमार ने बताया कि प्रदेश की 1,000 से अधिक सरपंचों की खाली सीटों के लिए चुनावों की घोषणा कर दी गई है. बताया जाता है कि 5 मार्च को पहले चरण का चुनाव कराया जाएगा. जम्मू में चार चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. चुनाव आयुक्त ने बताया कि पिछली बार हुए चुनाव में 1011 सीटों पर चुनाव नहीं कराए जा सके थे.

5 अगस्त 2019 से विशेष राज्य का दर्जा हो गया खत्म

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 5 अगस्त 2019 को संसद में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने का ऐलान किया था. इसी के साथ उन्होंने बताया था कि जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किया गया है. बिल को राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद संविधान द्वारा प्रदेश को मिला विशेष राज्य का दर्जा निरस्त हो गया था.