रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को बेहतर करने पर काम कर रहा…रेलवे की पीएसयू, आईआरसीटीसी  ने एक स्पेशल वेबसाइटके साथ एक व्हाट्सअप नंबर भी जारी किया….

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को बेहतर करने पर काम कर रहा है. इसी कड़ी में भारतीय रेल की पीएसयू, आईआरसीटीसी  ने एक स्पेशल वेबसाइटके साथ एक व्हाट्सअप नंबर भी जारी किया है। इसके जरिए आप रेस्टोरेंट का खाना अपनी सीट पर मंगवा सकेंगे।

अपनी ई-कैटरिंग सेवाओं को और ज्यादा ग्राहक-सुलभ बनाने हेतु भारतीय रेलवे का ये सराहनीय प्रयास है। भारतीय रेलवे ने हाल ही में ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से भोजन ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किया है। ये बिजनेस व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 है। अब यात्री व्हाट्सएप से खाना ऑर्डर कर सकेंगे। रेलवे की तरफ से ई-कैटरिंग सर्व‍िस को कस्‍टमर फोकस्‍ड बनाने के लिए ही यह शुरुआत की गई है।

व्हाट्सअप के अलावा आप आईआरसीटीसी के वेबसाइट www.ecatering.irctc.co.in पर जाकर भी ऑनलाइन फूड का ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद अपनी ट्रेन का नाम और नंबर डालना होगा। बोर्डिंग डेट और स्टेशन का चुनाव करने के बाद,फाइंड फूड पर क्लिक करें, औरफिर अपने पसंद के रेस्टोरेंट का चुनाव करें, तत्पश्चातखाने का चुनाव करना होगा।आप अपना PNR नंबर डालकर खाने का ऑर्डर करें, और अपनी सीट पर खाने का आनंद लें।

दरअसल, शुरुआत में कुछ चुनिंदा ट्रेनों के यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं का व्हाट्सएप से संचार लागू किया गया है। ग्राहकों के फीडबैक और सुझावों के आधार पर भारतीय रेलवे इसे अन्य ट्रेनों में भी लागू करेगा। वर्तमान में आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से ग्राहकों को एक दिन में लगभग 50,000 प्लेट भोजन परोसे जा रहे हैं, जिसे इसकी वेबसाइट के साथ-साथ ऐप के माध्यम से सक्षम बनाया जा रहा है। इस व्हाट्सएप पर रेल यात्री फीडबैक और सुझावों भी दे सकतें है।