स्टार्स प्रोजेक्ट को केन्द्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी, 5,718 करोड़ होगी कुल लागत, विस्तार से जानिए इस प्रोजेक्ट के बारे में

केन्द्रीय कैबिनेट ने स्टार्स प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को प्रेसवार्ता करते हुए बताया कि शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के तहत केंद्र प्रायोजित नई योजना के तौर पर स्टार्स प्रोजेक्ट को शुरू किया जाएगा।

प्रोजेक्ट के दायरे में आएंगे 6 राज्य

छह राज्य इसके दायरे में आएंगे। इनमें हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, केरल और ओडिशा का नाम शामिल है। जावड़ेकर ने बताया कि यह प्रोजेक्ट विश्व बैंक द्वारा समर्थित है। इसकी लागत 5,718 करोड़ रुपये है जिसमें विश्व बैंक ने 500 मिलियन डॉलर का सहयोग किया है।

नई शिक्षा नीति को अमली जामा पहनाना शुरू

कैबिनेट बैठक में महत्वपूर्ण फैसला किया गया है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अब अमली जामा पहनाना शुरू किया जाएगा। इसके लिए STARS कार्यक्रम तय किया गया है। अब शिक्षा का मतलब रट्टा लगाकर पढ़ाई करना नहीं, बल्कि समझ कर सीखना होगा।

जम्मू-कश्मीर और लद्याख को 529 करोड़ रुपये का विशेष पैकेज

कैबिनेट ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका अभियान- दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत 529 करोड़ रुपये का विशेष पैकेज को अनुमति दी।