नही रहे ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज पूर्व विकेटकीपर और बेहतरीन बल्लेबाज रोड मार्श।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेट कीपर और बेहतरीन बल्लेबाज रॉड मार्श का गुरुवार को निधन हो गया। रॉड मार्श की उम्र 74 साल थी। बताया जा रहा है कि दिल का दौरा पड़ने से गुरुवार को उनका निधन हुआ है। गुरुवार को उन्होंने क्वींसलैंड में आखिरी सांस ली।

मार्श एक बेहतरीन विकेटकीपर तथा बल्लेबाज थे, उन्होने 96 इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेले थे। 1970 से 1984 के बीच उन्होंने 96 टेस्ट मैच के अलावा 92 वनडे इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं। जब वह टेस्ट क्रिकेट से रिटायर हुए तो उनके नाम 355 डिसमिसल का विश्व रिकॉर्ड था।

मार्श एक जबरदस्त और विस्फोटक बल्लेबाज थे। वह पहले ऑस्ट्रेलियाई विकेट कीपर बल्लेबाज थे जिन्होंने टेस्ट में शतक लगाया था। उन्होंने अपने करियर में तीन शतक लगाए थे। क्रिकेट के मैदान पर मार्श ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था और इसकी वजह से उन्हें हमेशा याद किया जएगा। क्रिकेट के मैदान से रिटायर होने के बाद भी अपने कला को उन्होंने विराम नही दिया बल्कि उन्होंने कोचिंग शुरू की और दूसरे युवाओं को अपने कला से प्रशिक्षित करने लगे। अपने कला को दूसरों में जीवित रखने की उनकी सोच ही उन्हे एक बेहतरीन कोच बनाता है।

मार्श ने लंबे समय तक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अकादमी की कमान संभाली, इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के लिए भी यही भूमिका निभाई। रॉड मार्श ने बतौर कमेंटेटेर भी अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। बाद में वह ऑस्ट्रेलिया के सेलेक्टर के चेयरमैन भी 2014 में बने और दो साल तक इस पद पर रहे।

मार्श के निधन पर पूर्व क्रिकेटर मार्क वॉ ने दुख जाहिर किया है। उन्होंने ट्वीट करके लिखा, यह बेहद दुखद खबर है, रॉड मार्श ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के जबरदस्त दिग्गज थे। बतौर सेलेक्टर उनके साथ काम करने का मौका मिला। आप उनसे ज्यादा ईमानदार व्यक्ति से नहीं मिल सकते, जमीन से जुड़े थे, दिल के बहुत अच्छे थे।

इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर रिकी पॉन्टिंग ने भी रोड मार्श को विनम्र श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि हमने एक महान वक्तित्व वाले व्यक्ति को आज खो दिया। यह हमारे लिए बड़ी हानि है। रोड मार्श एक बेहतर खिलाड़ी, कोच और एक उम्दा व्यक्ति थें।