कोविड केयर सेंटर को लेकर पटना डीएम ने की बैठक, कहा जल्द करें उपयुक्त भवन का चयन

पटना के डी एम कुमार रवि ने हिंदी भवन सभागार में कोविड-19 से संबंधित कोषांगों के अधिकारियों के साथ बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया।
बैठक में जिलाधिकारी ने हेल्थ क्वॉरेंटीन सेंटर स्थापित करने एवं उसे क्रियाशील बनाने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया साथ ही

इसके लिए उपयुक्त भवन का चयन कर सूची तैयार करने तथा अनुमोदन प्राप्त करने का निर्देश दिया। हेल्थ सेंटर सह स्क्रीनिंग सेंटर में वैसे व्यक्तियों को रखा जाएगा जिनका मेडिकल जांच किया जाना है। हेल्थ सेंटर में पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर आइसोलेशन सेंटर में भेजा जाएगा तथा नेगेटिव रिपोर्ट आने पर होम क्वैरेंटाइन में भेजने की व्यवस्था है। कोविड केयर सेंटर में आए मरीज का नौवां दिन जांच किया जाएगा तथा दसवां दिन रिपोर्ट नेगेटिव आने पर होम क्वरेंटाइन के लिए भेजे जाएंगे एवं पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर 2 दिनों के बाद पुनः जांच की जाएगी।

जिलाधिकारी ने हेल्थ सेंटर के सफल एवं सुचारु संचालन सुनिश्चित कराने हेतु सिविल सर्जन को पर्याप्त संख्या में मेडिकल टीम गठित करने तथा पर्याप्त संख्या में डॉक्टरों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया।

इस बीच 1130 प्रवासी मजदूरों की जांच की गई है जिसमें 75 पॉजीटिव पाए गए हैं। ए श्रेणी वाले शहर से आये 438 प्रवासी मजदूरों की जांच की गई जिसमें 68 पॉजिटिव पाए गए हैं। अन्य श्रेणी वाले शहर से आए 692 प्रवासी मजदूरों की जांच की गई जिसमें 14 पॉजिटिव पाए गए हैं।

जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को हेल्थ सेंटर को सक्रिय बनाने एवं तत्परता से कार्य करने हेतु वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया।