कुछ दिनों की राहत के बाद बिहार के अधिकतम तापमान में पिछले दो दिनों से बढ़ोतरी देखी जा रही…

भारत मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, 12 मई तक लोगों को गर्मी फिर से सताने वाली है। इस दौरान उत्तर बिहार के जिलों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं।

रविवार 7 मई की बात करें तो बिहार के 30 जिलों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं पिछले 24 घंटे की बात करें, तो बक्सर जिला तीसरे दिन भी सबसे गर्म बना रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों की मानें तो फिलहाल 11 मई तक बारिश की कोई संभावना नहीं है।

राज्य के अधिकतम तापमान की स्थिति पर नजर डालें तो पटना में रविवार को पारा 37.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। जबकि सबसे गर्म रहे बक्सर में तापमान 43.2 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहीं खगड़िया में 40.5, गया में 39.7, औरंगाबाद में 40, मुजफ्फरपुर में 36.4, शेखपुरा में 40.5, बांका में 39.6, भागलपुर में 39.7, मोतिहारी में 38.5, वैशाली में 38 डिग्री पारा रहा। कुल मिलाकर राज्य के सभी जिलों में अधिकतम तापमान में उछाल देखने को मिला है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक राकेश कुमार की मानें तो राज्य में तपती गर्मी का दौर आ गया है। ऐसे में लोगों को गर्मी से सतर्क रहने की सलाह दी गई है। ठंडे पेय पदार्थ, मौसमी फल, छाते इत्यादि के उपयोग से तेज गर्मी व लू से बचा जा सकता है।