बिहार में स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगाने का काम जल्द होगा शुरू, जानें स्मार्ट मीटर के फायदे

बिहार में स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगाने का बंद पड़े काम को फिर से शुरू किया जाएगा। कोविड महामारी के कारण पिछले 4 महीनों से स्मार्ट मीटर लगाने का काम बंद है। अब तक बिहार में 51 हजार स्मार्ट मीटर लग चुके हैं। कंपनी की कोशिश है कि अगले 2 वर्षोँ में 18 लाख से अधिक स्मार्ट बिजली मीटर लगा दिए जाएं।

अब तक लग चुके हैं 51 हजार स्मार्ट मीटर

अधिकारियों के अनुसार बिहार में अब तक लगे 51 हजार स्मार्ट मीटर में से अकेले पटना शहर में ही 30 हजार से अधिक घरों में प्रीपेड मीटर लगाये गये हैं। बिजली कंपनी ने मीटर लगाने वाली केंद्र सरकार की एजेंसी ईईएसएल को एक लाख मीटर स्टॉक में रखने को कहा था। एजेंसी ने डेढ़ लाख मीटर का भंडारण सुनिश्चित कर लिया है। ऐसे में मीटर की अनुपलब्धता का कोई मामला नही है।

2 सालों में लगेंगे 18 लाख मीटर

बिहार में चरणवार तरीके से किन-किन शहरों में मीटर लगाये जाएं, यह चिह्नित किया जा रहा है। अब तक दो दर्जन इलाकों में मीटर लगाए गए हैं। इनमें पटना के ही दर्जन भर मोहल्ले शामिल हैं। डेढ़-दो वर्षों में 18 लाख मीटर लगाए जाएंगे। इसके बाद चरणवार तरीके से बिहार के डेढ़ करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर लगाये जाएंगे।

क्या है स्मार्ट मीटर के फायदे

घरों में स्मार्ट मीटर लगाने के बहुत सारे फायदे हैं। इससे बिजली बिल न मिलने की समस्या खत्म खत्म हो जाएगी। बिल जमा करने से छुटकारा मिल जाएगा। इस मीटर में चालू बंद करने की सुविधा मिलेगी साथ हीं खपत के अनुसार रिचार्ज कराने की भी सुविधा है।