बिहार में अनलॉक: CM नीतीश ने की घोषणा कुछ पाबंदियों के साथ शरू हुई अनलॉक की परिक्रिया

बिहार में कोरोना पर अंकुश लगाने के लिए लगाया गया लॉकडाउन को समाप्त करने की घोषणा करते हुए नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि लाॅकडाउन से कोरोना संक्रमण में कमी आई है। अतः लाॅकडाउन खत्म करते हुये शाम 7ः00 बजे से सुबह 5ः00 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी एवं निजी कार्यालय 4ः00 बजे अपराह्न तक खुलेंगे। दुकान खुलने की अवधि 5ः00 बजे अपराह्न तक बढेंगी।

उन्होंने अपने दुसरे ट्वीट में कहा कि आनलाईन शिक्षण कार्य किये जा सकेंगे। निजी वाहन चलने की अनुमति रहेगी। यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक रहेगी। अभी भी भीड़भाड़ से बचने की आवश्यकता है।

गौरतलब है कि सोमवार को CM नीतीश ने क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक की है। लेकिन अनलॉक की गाइडलाइन पर फैसला नहीं हो सका। मंगलवार सुबह 11 बजे फिर मीटिंग होगी, उस दौरान ही अनलॉक में दी जाने वाली छूट पर अंतिम मुहर लगेगी। इसके बाद दोपहर तक CM नीतीश कुमार अनलॉक की घोषणा करेंगे। अनलॉक के बाद भी हर जगह कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन कराना सुनिश्चित किया जाएगा। गौरतलब है कि अगला लॉकडाउन कब तक लागू रहेगा, इस बाबत मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की घोषणा का कल से ही इंतजार किया जा रहा है। राज्य सरकार की कोशिश है कि कोरोना संक्रमण को नियंत्रण में रखते हुए धीरे-धीरे बाजार को पटरी पर लाने की कोशिश की जाए।

धीरे धीरे होगा पूरा अनलॉक

बिहार सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक, अनलॉक अचानक एक बार में नहीं किया जाएगा। स्‍कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। नामांकन को लेकर शिक्षण संस्थानों को सीमित छूट दी जा सकती है। व्यापारियों और दुकानदारों के लिए कुछ नियम बनाए जाएंगे, जिसके सहारे वे काम कर सकें। दुकानों को ज्यादा समय तक खोलने की इजाजत दी जा सकती है। समारोह और आयोजन पर रोक लगी रहेगी।

शादी और श्राद्ध में कुछ संख्या बढ़ाई जा सकती है। पार्क और मैदान बंद रहेंगे। नाइट कर्फ्यू लगाई जाएगी। इस अनलॉक को एक सीमित समय के लिए लगाया जाएगा। वहीं, कोरोना पर और कंट्रोल हुआ तो अनलॉक-2 में कुछ और छूट दी जाएगी।

लॉकडाउन की वजह से कम हुए मामले

मंत्रियों-अधिकारियों का स्पष्ट मानना है कि लॉकडाउन की वजह से ही बिहार में कोरोना पर कंट्रोल पाया जा सका है। इसलिए अनलॉक में भी कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। बिहार में रविवार को 920 तो शनिवार को नए मामलों की संख्या 1007 रही है। पटना में बीते दो दिनों में 87 और 71 नए मामले आए हैं। रविवार तक एक्टिव मामलों की संख्या 8707 हो गई है।

बिहार में तेजी से घटते मामलों को लेकर बड़ी राहत है। एक्सपर्ट का कहना है कि लॉकडाउन के कारण सोशल डिस्टेंस मेंटेन हुआ और इस कारण ही मामलों में लगातार कमी आ रही है। बिहार के सभी 38 जिलों में नए मामले अंडर 100 हैं, सिर्फ 5 जिलों में नए मामले 50 से ऊपर हैं।

सूत्र बताते हैं कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के पहले जिलाधिकारियों (DMs) से कोरोना संक्रमण के हालात का फीडबैक लिया था। इसमें जिलाधिकारियों ने संक्रमण पर नियंत्रण रखते हुए रियायतें देने की बात कही।