बिहार में नजर आई रेलवे कि लापरवाही, हो सकता था कोई बडा हादसा……..

बिहार के औरंगाबाद में एक रेलवे स्टेशन पर उस समय अफरा तफरी मच गयी जब एक विक्षिप्त व्यक्ति अचानक से ट्रेन की छत पर देखा गया। घटना औरंगाबाद सदर प्रखंड के फेसर रेलवे स्टेशन की है। युवक धनबाद इंटरसिटी ट्रेन पर एक ट्रेन की छत पर चढ़ गया। उसे नीचे उतारने में रेलकर्मियों के पसीने छूट गए। काफी मशक्कत के बाद उसे उतारा गया।

युवक को ट्रेन की छत पर देख मौके पर भीड़ जुट गयी। लोग जब भी उसे नीचे उतरने के लिए कहते तो विक्षिप्त ट्रेन के ऊपर गुजर रहे इलेक्ट्रॉनिक तार को बार-बार छूने की कोशिश करता। मजबूरी में ट्रांसमिशन लाइन की बिजली काटने की नौबत आ गई। उसकी इस हरकत देखकर लोग सहम गए। लोग हल्ला करके उसका ध्यान भटकाने की कोशिश करने लगे। मिली जानकारी के अनुसार युवक अनुग्रह नरायण रेलवे स्टेशन पर ही ट्रेन की छत पर चढ़ गया था। जब फ़ेसर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रुकी तो युवक बार-बार तार को छूने का प्रयास करने लगा। आनन फानन में रेलवे द्वारा 15 मिनट के लिए बिजली कटवाई गई। इस दौरान ट्रेनें रुकी रही। विक्षिप्त युवक के इस हरकत से आधा घंटा तक परिचालन बाधित रहा।

रेलवे सुरक्षा बल और अन्य कर्मियों ने समझा बुुझाकर उसे नीचे उतारा। इसमें भी युवक ने कर्मियों को काफी परेशान किया। नीचे आने पर मौजूद भीड़ ने उसके साथ बदसलूकी की कोशिश की। लेकिन सुरक्षा बलों ने उसे सुरक्षित निकाल लिया। युवक को अभी पुलिस की देखरेख में रखा गया है। उसके परिजनों की तलाश की जा रही है। इसके साथ ही इस घटना ने रेलवे अधिकारियों के प्रबंधन पर भी कई सवाल खडे कर रहा है। जाहिर सी बात है कि स्टेशन पर मौजूद रेलवे के अधिकारी अगर तत्पर होते तो वह शख्स ट्रेन के उपर चढ पाने में असमर्थ होे जाता।