बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय सड़क परिवहन एवम् राज्यमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज करेंगे महात्मा गांधी सेतु पूर्वी लेन का उद्घाटन….

महात्मा गांधी सेतु के पूर्वी लेन पर सुपर स्ट्रक्चर को बदलने का काम पूरा हो चुका है। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हाजीपुर में आयोजित समारोह में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी पूर्वी लेन का उद्घाटन करेंगे।

वर्तमान में महात्मा गांधी सेतु की केवल पश्चिमी लेन पर ही परिचालन हो रहा है। इधर, चंद किलोमीटर के फासले पर स्थित जेपी सेतु से भी गाडिय़ां पटना आ-जा रही हैं। हालांकि, उत्तर बिहार से पटना आने-जाने वाली अधिकतर भारी गाडिय़ां गांधी सेतु से ही आती-जाती हैं। इसके कारण सेतु पर अक्सर जाम की स्थिति रहती है। हाजीपुर से पटना प्रतिदिन आने जाने वाले लोगों के साथ ही उत्तर बिहार के लोगों को जल्द ही जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।

वैकल्पिक मार्ग को लेकर छह वर्ष पूर्व पीपापुल को हुआ था निर्माण

गांधी सेतु पर अक्सर जाम लगने को लेकर ही करीब पांच वर्ष पूर्व राज्य सरकार ने सेतु के समानांतर पीपापुल का निर्माण कराया था। साइकिल, बाइक एवं हल्के वाहन पीपापुल से ही होकर पटना से आते-जाते हैं। इससे गांधी सेतु पर वाहनों का लोड कम होने के कारण सेतु पर जाम से मुक्ति मिल जाती है। हालांकि लोगों को यह सुविधा यहां मुश्किल से छह माह ही मिल पाती है। गंगा नदी में जलस्तर कम होने के बाद पीपापुल का निर्माण किया जाता है एवं जलस्तर बढ़ने के साथ पीपापुल को खोल दिया जाता है। दिसंबर माह से शुरू होकर पीपापुल 15 जून तक चलता है।

पटना जाने को अब जेपी सेतु ही एकमात्र विकल्प

हाजीपुर से पटना आने-जाने वाले लोगों के लिए पीपापुल के खुल जाने के बाद जेपी सेतु ही एकमात्र विकल्प रह जाता है। हालांकि, छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के अलावा उत्तर प्रदेश से आने वाले वाहन जेपी सेतु ही आते-जाते हैं। लेकिन उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, बेगूसराय, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी के अलावे अन्य जिलों एवं नेपाल से आने वाले लोग महात्मा गांधी सेतु का ही अक्सर इस्तेमाल करते हैं ।

अब समस्या का हो जाएगा स्थायी समाधान

पूर्वी लेन पर सुपर स्ट्रक्चर को बदलने काम पूरा होने एवं मंगलवार को उद्घाटन के बाद राह काफी आसान हो जाएगी। अब सेतु के दोनों ही लेन पर परिचालन बहाल हो जाएगा। इसके बाद लोगों को जाम की समस्या से स्थायी तौर पर मुक्ति मिल जाएगी।