बिहार के लोगो को नौकरी मांगने वाला नही बल्कि नौकरी देने वाला बनाएगी सरकार- समीर कुमार महासेठ

बिहार के वर्तमान उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने अधिवेशन भवन में आयोजित कार्यशाला में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि बिहार के लोगों को हम रोजगार मांगने वाला नहीं, बल्कि रोजगार देने वाला बनाना चाहते हैं। बिहार उपभोक्ता राज्य से उत्पादक राज्य में तेजी से तब्दील हाेगा। इस दिशा में सरकार गंभीरता से काम कर रही है और जल्द ही राज्य के कायापलट में हम सफल होंगे।

गुरुवार को अधिवेशन भवन में राज्य के सभी उपविकास आयुक्तों के लिए आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए उद्योग मंत्री महासेठ ने कहा कि यदि आप किसी एक व्यक्ति को उद्योग स्थापित करने में मदद करते हैं , तो उसकी एक पीढ़ी नहीं, बल्कि कई पीढ़ियां पर सकारात्मक असर पड़ता है। जिला अधिकारियों एवं उपविकास आयुक्तों की जिम्मेदारी है कि वह नवउद्यमियों को प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि बैंक लोन लेने में आ रही दिक्कतों को दूर करने की जरूरत है। बिहार के पास बड़ा लैंड बैंक है। हर संसाधन मौजूद है। हमें आत्मनिर्भर भारत के साथ साथ आत्मनिर्भर बिहार भी बनाना है।

उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने बिहार में उद्योगों के विकास की तैयारियों को जनता के सामने रखते हुए कहा कि बिहार के सभी इंडस्ट्रियल एरिया का विकास किया जायेगा। उद्योग लगाने के लिए नौ जिलों में प्लग एंड प्ले की सुविधा विकसित की गयी है। इंडस्ट्रियल शेड में बहुत कम मासिक दर पर उपलब्ध कराये जायेंगे। उद्योग निदेशक पंकज दीक्षित, तकनीकी विकास निदेशालय के निदेशक संजीव कुमार, खाद्य प्रसंस्करण निदेशालय के निदेशक विवेक रंजन मैत्रेय, उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के निदेशक आलोक कुमार तथा विशेष सचिव दिलीप कुमार ने भी उद्योग विभाग की योजनाओं के बारे में जरूरी जानकारी दी।

बिहार में उद्योग को लेकर विभाग सक्रिय
बता दें कि महागठबंधन सरकार रोजगार को लेकर इन दिनों काफी सक्रिय नजर आ रही है। कई विभाग वैकेंसी निकाल चुके हैं और कई इसकी तैयारी में जुटे हुए हैं। वहीं, उद्योग विभाग बिहार में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए काफी प्रयास में जुटा हुआ है। इसको लेकर कुछ दिन पहले बिजनेस सबमिट भी विभाग के तरफ से कराया गया था। बिहार में व्यापार को लेकर उद्योग मंत्री महासेठ काफी सक्रिय दिख रहे हैं।