शायद अब नहीं डूबेगा पटना, डीएम कुमार रवि ने नालों की उड़ाही कार्यों की समीक्षा की

पिछले साल जलमग्न पटना की खबरें तो आप जानते हीं होंगे। उसे लेकर प्रशासन इस बार काफी सजग दिख रहा है। डीएम कुमार रवि ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में पटना शहरी क्षेत्र में जल जमाव की समस्या से निजात दिलाने हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया।

डीएम ने की अंचलावार समीक्षा

बैठक में नाला कोअतिक्रमणमुक्त करने हेतु एक जून से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने, नाला के संपूर्ण भाग को क्लीन एवं क्लियर करने, शहर के कवर्ड नाले की साफ-सफाई करने, सम्प हाउस एवं स्लूइस गेट की सचारू व्यवस्था करने,जगह-जगह अवस्थित मैनहोल की सफाई करने आदि विंदुओं की अंचलवार समीक्षा की।

7 दिनों के भीतर नालों से हटेगा अतिक्रमण

बैठक में शहर के प्रमुख नालों पर से स्थायी/अस्थायी संरचना हटाने हेतु 1 जून से अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू कर 7 दिनों के भीतर नालों को अतिक्रमणमुक्त करने का निर्देश दिया । इसके लिए जिलाधिकारी ने सभी कार्यपालक पदाधिकारी ,अंचल अधिकारी, एवं अभियंतागण को आगामी मानसून को देखते हुए पूरी जिम्मेवारी, निष्ठा एवं समर्पण भाव से सुचारू एवं सुदृढ़ व्यवस्था ससमय पूरा कर लेने का निर्देश दिया। साथ ही संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को कार्य की सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। इसके लिए स्पेशल एनक्रोचमेंट ड्राइव चलाने हेतु अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था को 6 टीम गठित करने तथा पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी ,पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया।