देश के कई हिस्सों में पहुंचा मॉनसून, 15-16 जून के बीच बिहार में पहुंचेगा मॉनसून

देश के कई हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. भारत के दक्षिणी हिस्से चेन्नई, चित्तूर, तुमुकुरु, शिमोगा, करवार को पार कर मॉनसून लगातार आगे बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे के अंदर मॉनसून महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में दस्तक दे सकता है. अगले 48 घंटों में महाराष्ट्र के कई हिस्सों में मॉनसून और ज्यादा सक्रिय होगा. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार महीनों में देश में मॉनसूनी बारिश पिछले पचास वर्षों के अपने औसत के 96 से 104 फीसदी के बीच रहेगी.

15-16 जून के बीच बिहार में पहुंचेगा मॉनसून

कम दाब और उड़ीसा में चक्रवाती असर की वजह से बिहार और झारखंड की तरफ मॉनसून धीरे – धीरे बढ़ रहा है. हालांकि पुरवैया की रफ्तार अभी कम है. मौसम विभागों का कहना है कि अगर इस रफ्तार में उम्मीद के मुताबिक इजाफा होता है तो बिहार के पूर्वी हिस्से में 14 जून की रात तक मॉनसून प्रवेश कर सकता है. इसकी पुख्ता संभावना है.आइएमडी पटना के मुताबिक समूचे पूर्वोत्तर और उड़ीसा में चक्रवात के साथ मॉनसूनी बारिश शुरू हो चुकी है. इसका असर अगले 48 घंटे के अंदर पूर्वी और मध्य बिहार में भी दिखाई देगा. हालांकि इसे औपचारिक तौर पर प्री मॉनसून ही कहा जायेगा.

खेती बारी के लिहाज से यह शुभ संकेत

मौसम वैज्ञानिकों  के मुताबिक प्रदेश के कुछ हिस्सों में कहीं कम तो कहीं भारी बारिश का पूर्वानुमान है. 24 घंटे बाद पटना में बादल छाये रह सकते हैं. पूर्वी और दक्षिणी बिहार में कई जगह पर आंधी-पानी आने का भी पूर्वानुमान है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पूरे बिहार में इस साल सामान्य से अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. बिहार में अभी मॉनसून सही समय पर दस्तक देने जा रहा है. खेती बारी के लिहाज से यह शुभ संकेत है.