गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी पर अब भी नीतीश कुमार का भरोसा बरकरार, निगरानी विभाग की भी मिली जिम्मेदारी

साल 2020 के अंतिम दिन बिहार में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल किये गए हैं. सीएम नीतीश कुमार ने बीजेपी की मांग को ठुकराते हुए आमिर सुबहानी पर ही विश्वास जताया है। उन्हें गृह विभाग में अपर मुख्य सचिव की जिम्मेदारी के साथ साथ निगरानी विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. हालांकि कोसी प्रमंडल के आयुक्त रहे के सेंथिल कुमार को गृह विभाग के सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है.

मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन के अलावा निगरानी विभाग का अतिरिक्त प्रभार

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी से सामान्य प्रशासन और बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी के मिशन निदेशक समेत कई अतिरिक्त प्रभार वापस ले लिए हैं। हालांकि अब मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन के अलावा अब निगरानी विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. वहीं विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह निगरानी विभाग के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिए गए हैं।

चंचल कुमार को मिला सामान्य प्रशासन विभाग का अतिरिक्त प्रभार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खास रहे प्रधान सचिव चंचल कुमार सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव के प्रभार में रहेंगे। इन्हें बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी के मिशन निदेशक समेत अन्य जिम्मेदारियां दी गई हैं। ये मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के पद पर बने रहेंगे।चंचल कुमार भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव के प्रभार से मुक्त हो गए हैं.

बीजेपी ने आमिर सुबहानी को लेकर जताया था कड़ा विरोध

बिहार में कानून व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए बीजेपी के एमएलसी संजय पासवान में बड़ा बयान दिया था. बीजेपी एमएलसी ने कहा था कि आमिर सुबहानी बीते 15 साल से राज्य के गृह सचिव हैं. मुख्यमंत्री के पास अगर कोई इसका कारण या जवाब नहीं है तो फिर आमिर सुबहानी को हटाकर यह जिम्मा किसी दूसरे पदाधिकारी को दिया जाना चाहिए