नीतीश सरकार का बड़ा कदम निजी और सरकारी अस्पताल में कोविड इलाज के लिए कितने बेड हैं खाली, जल्द ही जानकारी लोगों के लिए होगी उपलब्ध

बिहार में कोरोना संक्रमण के दौरान कोविड इलाज को लेकर निजी और सरकारी अस्पताल में बेड उपलब्धता की जानकारी जल्द ही लोगों के लिए उपलब्ध होगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक सॉफ्टवेयर अपडेट करने का काम चल रहा है, जिसे अगले दो से तीन दिनों में अपडेट कर पब्लिक डोमेन में लाया जायेगा। इस सॉफ्टवेयर की मदद से आम लोगों को राज्य के निजी और सरकारी अस्पतालों में बेड की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

इस बात की जानकारी शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालक निदेशक ने दी है। उन्होंने बताया कि किस अस्पताल में कितने बेड हैं? ऑक्सीजन युक्त कितने बेड हैं और आइसीयू की सुविधा कितने बेड पर है? इन बातों की जानकारी उस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आम लोगों को उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि स्वास्थ्य विभाग में इसको लेकर कई बैठकें हुई हैं। इसे संबंधित लोगों को रविवार की शाम तक सॉफ्टवेयर तैयार कर देने के निर्देश दिये गये हैं।

अपडेट होगा  दिन में दो बार 

बीते कई दिनों से स्वास्थ्य विभाग बेडों की उपलब्धता आमलोगों तक पहुंचाने के लिए काम कर रहा है। ख़बरों के अनुसार विभाग की ओर से संजीवन एप के माध्यम से भी इस सुविधा को उपलब्ध कराया जा सकेगा। इसके लिए भी प्रयास किया जा रहा है। स्वास्थ विभाग की ओर से बताया गया कि बेडों की उपलब्धता की जानकारी विभाग से दिन में दो बार अपडेट की जायेगी। साथही वहां अस्पतालों का नंबर भी उपलब्ध करा दिया जायेगा। इससे आमलोग सीधे संपर्क कर बेड की जानकारी अस्पताल से ही प्राप्त कर सकें।

अभी क्या है राज्य भर में बेड की स्थिति

सेंटर   कुल बेड कितने बेड पर हैं मरीज
कोविड केयर सेंटर12469665
डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर5671632
डेडिकेटेड कोविड हास्पिटल23991364
कोविड केयर सेंटर में ऑक्सीजन युक्त बेड की संख्या3455 
डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में ऑक्सीजन युक्त बेड3986 
डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में ऑक्सीजन युक्त बेड2399