IIT दिल्ली ने लॉन्च किया कोरोना जांच किट, कीमत 650 रुपये और तीन घंटे में रिजल्ट

देश में कोरोन वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 29,429 नए मामले सामने आए हैं और 582 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 9,36,181 हो गई है। जिनमें से 3,19,840 सक्रिय मामले हैं, 5,92,032 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 24,309 लोगों की मौत हो चुकी है।

3 घंटे के अंदर कोरोना वायरस टेस्ट का रिजल्ट

आईआईटी दिल्ली ने कोरोना के एक नई टेस्टिंग किट को लॉन्च किया है. इस टेस्टिंग किट को बुधवार को ही लॉन्च किया गया है, जो सस्ते दामों में जल्द ही मार्केट में उपलब्ध होगी. मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत बनी इस किट की कीमत सिर्फ 399 रुपये है, हालांकि बाजार पहुंचते हुए इसकी कीमत 650 रुपये तक हो जाएगी. आईआईटी दिल्ली की ओर से दावा किया गया है कि इस किट से 3 घंटे के अंदर कोरोना वायरस टेस्ट का रिजल्ट सामने आ जाएगा. ऐसे में अगर ये सफल होती है तो टेस्टिंग के मामले में एक बड़ी सफलता मिल सकती है.

बाजार में टेस्टिंग किट की कीमत 650 रूपए होगी

इसके अलावा अभी एक किट को तैयार किया जा रहा है. दावा किया गया है कि इस किट का दाम इसलिए कम है, क्योंकि इस टेस्ट के बाद दूसरी जांच की जरूरत नहीं होगी. जैसे अभी एंटीजन टेस्ट में नेगेटिव आने के बाद एक और टेस्ट करना पड़ता है. आईआईटी दिल्ली की ओर से अब किट को बनाने की तकनीक को न्यूटेक मेडिकल डिवाइस के साथ साझा किया जारहा है जिसके बाद हर महीने बीस लाख टेस्ट किए जा सकेंगे. .