दिल्ली में सीरो सर्वे का दूसरा चरण कल से शुरू, 20 हजार से अधिक लोगों का होगा टेस्ट

देश में कोरोना वायरस का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। इसी बीच कोरोनावायरस संक्रमण के फैलाव के स्तर का पता लगाने के लिए राजधानी में शनिवार से सीरो सर्वे का दूसरा चरण शुरू किया जाएगा। इसमें स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों पर 100 से ज्यादा टीमें 20 हजार से अधिक लोगों के ब्लड सैंपल लेगी।

एक अगस्त से 5 अगस्त के बीच होगा सर्वे

यह सर्वे एक अगस्त से 5 अगस्त के बीच किया जाएगा। इससे यह जानने की कोशिश की जाएगी कि दिल्ली में अब कितने फीसदी लोगों में कोरोना संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी बन गई है। साथ ही यह भी पता लगाया जाएगा कि क्या राजधानी हर्ड इम्युनिटी की ओर बढ़ रही है या नहीं।

सर्वे के परिणाम 15 अगस्त तक आने की संभावना

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सर्वे के परिणाम 15 अगस्त तक आने की संभावना है। जिन लोगों के सैंपल पहले सर्वे में लिए गए थे, इस बार उनके सैंपल नहीं लिए जाएंगे। अभी सर्वे को लेकर दिशा-निर्देश मिलने बाकी है। किस जिले से कितने सैंपल लिए जाने हैं। ये वहां की आबादी के हिसाब से तय किया जाएगा। हर जिले से औसतन 2 हजार सैंपल लेने की कोशिश की जाएगी। सीरोलॉजी टेस्ट में उन लोगों को ही शामिल किया जाएगा, जिनमें कोई लक्षण नहीं हैं। इसमें अलग-अलग उम्र व इलाके के लोगों के बल्ड सैंपल लिए जाएंगे