14 सितंबर से मॉनसून सत्र, सुबह में राज्यसभा तो शाम को चलेगी लोकसभा, सत्र में नहीं होगा प्रश्नकाल

कोरोना काल में संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होने वाला है. सदन को मानसून सत्र बिना कोई अवकाश 1 अक्टूबर तक चलेगा. और इस दौरान दोनों सदनों की कुल 18 बैठकें होंगी. राज्यसभा सुबह में 4 घंटे काम करेगी और अगले चार घंटे लोकसभा. पहले दिन लोकभा सुबह 9 बजे से 1 बजे तक बैठेगी. क्योंकि नियमों के मुताबिक, स्पीकर ओम बिड़ला को औपचारिक रूप से सदन के सदस्यों से अनुमति लेनी होगी ताकि अपने कक्ष का इस्तेमाल किसी अन्य प्रायोजन के लिए किया जा सके.

सभी सांसदों के साथ स्टाफ का होगा कोरोना टेस्ट

15 सितंबर से राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलेगी, वहीं लोकसभा की कार्यवाही शाम 3 बजे से 7 बजे तक चलेंगी. सत्र शुरू होने से 72 घंटे के पहले सभी सांसदों का कोरोना वायरस टेस्ट किया जाएगा. सांसदों के साथ उनके स्टाफ का भी कोरोना टेस्ट किया जाएगा. स्पीकर ओम बिड़ला के मुताबिक, सभी सांसदों के स्टाफ और परिवार का भी टेस्ट किया जाएगा.

कोरोना से बचाव के दिशा-निर्देशों को सख्ती से होगा पालन

पूरे परिसर में COVID-19 से बचाव के दिशा-निर्देशों को सख्ती से पालन किया जाएगा. अधिकारियों और कर्मचारियों का भी कोरोना टेस्ट किया जाएगा. सदन में सत्र के दौरान लोकसभा व राज्यसभा के मीडियाकर्मियों की अधिकतम संख्या 100 रहेगी, साथ ही हर मीडियाकर्मी का कोरोना टेस्ट होगा.मॉनसून सत्र के दौरान संसद परिसर में प्रवेश के समय थर्मल गन और थर्मल स्कैनर से तापमान की जांच की जाएगी. इसके अतिरिक्त संसद परिसर में सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की जाएगी. यहां 40 स्थानों पर टचलैस सैनिटाइजर लगाए जाएंगे तथा इमरजेंसी मेडिकल टीम और एम्बुलेंस की व्यवस्था रहेगी.