यूट्यूब से चोरी करने का तरीका सीखा, दिवाली और छठ के बीच एसी मिस्‍त्री और प्‍लंबर बनकर मचा दिया कोहराम…..

पटना के शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र में एसी मिस्त्री और प्लंबर बनकर घरों की रेकी कर संपत्ति चुराने वाले गिरोह के पांचों शातिरों को पुलिस ने जेल भेज दिया। अब पुलिस इस गिरोह के सरगना चांद सहित चार अन्य शातिरों की तलाश में कोलकाता में दबिश दे रही है। शाहिद और फैयाज सिर्फ कहने के लिए मिस्त्री थे, दरअसल दोनों घर की रेकी करते थे।

यूट्यूब से सीखता था चोरी का तरीका …..

रेकी के दौरान चोरी चुपके वह मोबाइल से घर के अंदर, बाहर और लाकर की तस्वीर व वीडियो बना लेते थे। फिर उसे सरगना चांद को भेजते थे। चांद और उसके चार अन्य साथी ताला काटने से लेकर ग्रिल खोलने और लाकर का ताला आसानी से तोड़ देते है। चांद कई बार बड़े ताला और लाकर को तोड़ने का तरीका यूट्यूब से सीखता था।

दिवाली और छठ में काफी घरों को बनाया निशाना…

गिरफ्तार पांचों शातिरों के पास से मिले दो मोबाइल में चांद और उसके कुछ अन्य साथियों को नंबर मिला है। पुलिस सभी संदिग्ध नंबर का लोकेशन पता कर रही है। दिवाली और छठ पर्व के दौरान गिरोह ने किस किस इलाके में कितने घरों को निशाने पर लिया था, इसका सत्यापन भी पुलिस ने कराया। कुछ फुटेज में दिखे संदिग्ध की पहचान भी कराई गई। सूत्रों की मानें तो अधिकांश फुटेज में चांद को देखा गया है।

कोलकाता के कुछ शातिर भी गिरोह में शामिल होने की संभावना ….

चांद की गिरफ्तारी के बाद राजधानी में हुई बड़ी चोरी के मामले का पर्दाफाश हो सकता है। इस गिरोह में एक दर्जन से अधिक शातिर सक्रिय हैं, जिसमें कुछ कोलकाता के भी बताए जा रहे है। चोरी के आभूषण को चांद खुद कोलकाता ले जाकर बेच देता है। बाद में सभी को उनका हिस्सा देने के लिए कोलकाता बुलाता है।

पांच करोड़ से अधिक की चोरी हो चुकी है अब तक…

पटना में दिवाली और छठ पूजा के दौरान पांच करोड़ रुपए से अधिक की चोरी ढेरों घरों में हुई। चोरों ने उन घरों को निशाना बनाया, जहां ताला लगाकर लोग अपने गांव या रिश्‍तेदारों के घर गए थे। लोगों को वापस लौटने के बाद अपने घर में चोरी का पता चला।