केरल: मशहूर अभिनेत्री केपीएस ललिता का 73 वर्ष की आयु में हुआ निधन।



कोच्चिः प्रसिद्ध मलयालम अभिनेत्री केपीएसी ललिता का मंगलवार देर रात त्रिपुनिथुरा स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। फिल्म उद्योग के सूत्रों से यह जानकारी सामने आई है। वह 74 वर्ष की थीं। ललिता के परिवार में उनके अभिनेता-निर्देशक पुत्र सिद्धार्थ भारतन और बेटी श्रीकुट्टी हैं।

ललिता का मलयालम फिल्मों के जाने-माने निर्देशक दिवंगत भारतन के साथ विवाह हुआ था। ललिता केरल संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्ष थीं। वह पिछले कुछ महीनों से बिस्तर पर थीं। उन्हें पिछले साल दिसंबर में लीवर संबंधी बीमारियों के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि वह अभी भी फिल्मों में सक्रिय थीं। केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने ललिता के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि उन्होंने अपने अभिनय कौशल से विभिन्न पीढ़ियों के दिलों में जगह बनाई।

ललिता ने अपने करियर की शुरुआत वामपंथी केरल पीपुल्स आर्ट्स क्लब (केपीएसी) से की, जो अलाप्पुझा में एक थिएटर कलेक्टिव है। उन्होंने साल 1969 में केएस सेतु माधवन की एक फिल्म ‘कुट्टुकुडुंबम’ के माध्यम से फिल्म उद्योग में प्रवेश किया। अपने अभिनय कौशल के कारण, वह उद्योग में बेजोड़ भूमिकाओं से 80, 90, 2000 और 2010 के दौरान फिल्म उद्योग का मुख्य आधार बनी रही। उन्होंने साबित कर दिया कि वह कई शैलियों में किसी भी तरह की भूमिका को आसानी से संभाल सकती है। हालांकि ललिता ने माँ, बहन, भाभी और बेटी की भूमिकाएँ निभाते हुए पारिवारिक नाटकों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। उनकी कॉमेडी टाइमिंग की कोई सानी नहीं थी।