राज्यसभा से निलंबित सांसदों का धरना खत्म, एक स्वर में विपक्ष ने कहा-सदन का बहिष्कार करेंगे

कृषि विधेयकों के विरोध को लेकर अनैतिक रवैया अपनाने को लेकर राज्यसभा से निलंबित 8 सांसदों का धरना खत्म हो गया है। आपको बता दें कि वे अपना निलंबन वापस लेने की मांग कर रहे थे, लेकिन उससे पहले हीं धरना खत्म कर दिया। बताया जाता है कि सांसदों ने विपक्ष के राज्यसभा से वॉकआउट करने के बाद ऐसा किया। धरने पर बैठे सांसदों के मुताबिक एक स्वर से विपक्ष ने अपनी बात कही।

केवल निलंबन वापस नहीं बल्कि विधेयक वापस की भी थी मांग

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद सैयद नासिर हुसैन ने कहा कि ’हम चाहते थे कि केवल निलंबन निरस्त न हो बल्कि कृषि बिल भी वापस ले लिए जाएं. इसके लिए उचित मतदान हो. लेकिन उस तरह का कुछ भी नहीं होने वाला था क्योंकि सभापति किसी की बात सुनने के लिए तैयार नहीं थे. इसलिए सभी विपक्षी दलों ने बाकी सत्र का बहिष्कार किया. उन्होंने उन सभी लोगों से अपील की जो धरने पर बैठे थे. इस तरह से धरना खत्म हुआ।’

विपक्षी दलों ने किया वॉकआउट

बता दें राज्यसभा में मंगलवार को कांग्रेस के नेतृत्व में कई विपक्षी दलों ने आठ सदस्यों का निलंबन रद्द करने की मांग करते हुए कार्यवाही का बहिष्कार किया. सबसे पहले कांग्रेस ने कार्यवाही का बहिष्कार किया. इसके बाद आप, तृणमूल कांग्रेस और वाम दलों के सदस्यों ने भी कार्यवाही का बहिष्कार किया. बाद में राकांपा, सपा और राजद के सदस्य भी सदन से बाहर चले गए।

उपराष्ट्रपति ने चर्चा में भाग लेने की अपील की

सभापति एम वेंकैया नायडू ने विपक्षी दलों के सदस्यों से सदन की कार्यवाही के बहिष्कार के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने और चर्चा में भाग लेने की अपील की. नायडू ने सदन में कहा, ’मैं सभी सदस्यों से अपील करता हूं कि वे बहिष्कार के अपने फैसले पर फिर से विचार करें और चर्चा में भाग लें.