26 जनवरी को 74 वां गणतंत्र दिवस के अवसर पर बिहार सरकार के 12 विभागों द्वारा अलग- अलग विषयों पर झाकियों का प्रदर्शन किया जाएगा…झाकियों के प्रदर्शन को लेकर सारी तैयारी कर ली गई…

बिहार सरकार के 12 विभाग को ध्यान कॉलेज जाने वाली इन झांकी को लेकर पंडाल का निर्माण  गांधी मैदान में ही किया जाएगा। झांकी की संरचना की ऊंचाई अधिकतम 15 फीट रहेगी। इससे झांकी प्रस्तुतीकरण में शामिल होने वाले कलाकारों की आयु 15 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए इसका भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। उसके साथ-साथ सभी कलाकारों को कोविड-19 का टीकाकरण किया जाना अनिवार्य होगा। वहीं प्रदर्शित की जाने वाली झांकियों का रिहर्सल 24 जनवरी को किया जाएगा।

इसको लेकर पटना के डीएम डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि, सरकार के विकास को लोक कल्याणकारी योजनाओं समाज सुधार अभियान और महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम झांकियों में दिखेंगे। झांकियों के प्रदर्शन के लिए विभागवार नोडल पदाधिकारी को नामित किया गया है।

बिहार सरकार द्वारा विभागों के नाम और  विषय वस्तु की सुची भी तैयार कर ली गई है। तैयार सूची के मुताबिक उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के तरफ से बिहार में उद्योग के माध्यम से उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदम को लेकर झाकियां प्रदर्शित की जाएगी।मध्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग द्वारा शराबबंदी को लेकर झांकी निकाली जाएगी। इसके अलावा महिला और बाल विकास निगम द्वारा कामकाजी महिलाओं के लिए पालनाघर के विषय पर झांकी निकाली जाएगी।

वहीं, पंचायतीराज विभाग द्वारा सशक्त पंचायत, समृद्ध गांव के विषय पर झांकी निकाली जाएगी। इसके अलावा जल संसाधन विभाग द्वारा गंगाजल आपूर्ति योजना, कृषि निदेशालय द्वारा कृषि यंत्र बैंक,  कला संस्कृति एवम युवा विभाग द्वारा खेल रहा बिहार,खिल रहा बिहार के विषय पर झांकियां निकाली जाएगी।

इसी तरह से पर्यटन निदेशालय द्वारा ओढ़नी डैम, श्रम संसाधन विभाग द्वारा आर्थिक हल, युवाओं को बल, निदेशक-सह- राज्य अग्निशमन पदाधिकारी के कार्यालय के तरफ से अग्नि से सुरक्षा जान माल की रक्षा के विषय पर झांकी निकाली जाएगी। वहीं, जीविका के तरफ से उद्मीयता से आत्मनिर्भरता ( महिला उद्यमिता की बही बयार, आत्मनिर्भर हो रहा ग्रामीण परिवार) और बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के तरफ से अपनी तो पाठशाला मस्ती की पाठशाला के विषय पर झांकियां निकाली जाएगी।