बिहार: मुंगेर में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सरकारी स्कूल के छात्रों को खिलाया अल्बेंडाजोल, 48 से ज्यादा छात्रों की दवा खाने से बिगड़ी तबीयत।

बिहार के मुंगेर जिले से बड़ी खबर सामने आई है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम ने राष्‍ट्रीय कृमि दिवस के मौके पर जिले के शाह जुबैर स्‍कूल (घोरघट) के छात्रों को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई थी। दवा खाते ही स्‍कूल के 48 से ज्‍यादा छात्र बीमार हो गए। यही नहीं दावा के सेवन के बाद कई छात्र बेहोश तक हो गए। इससे मौके पर अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। बीमार बच्‍चों को आनन-फानन में अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। फिलहाल राहत की बात यह है कि जिले के सिविल सर्जन ने सभी बच्‍चों की हालत खतरे से बाहर बताई है। बड़ी संख्‍या में स्‍कूली बच्‍चों के बीमार पड़ने की सूचना से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में हड़कंप मच गया। सिविल सर्जन ने दावा किया है कि खाली पेट दवा खाने से छात्र बीमार पड़े हैं। अब सभी बच्‍चे खतरे से बाहर हैं।

मुंगेर में शुक्रवार को कृमि दिवस मनाया जा रहा है, जिसको लेकर जिला के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों में बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जा रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से मुंगेर जिला को 7,46,015 बच्‍चों को दवा खिलाने के लक्ष्य रखा गया है। इसी क्रम में 22 अप्रैल की सुबह शाह जुबैर स्कूल (घोरघट) में भी बच्चों को स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों द्वारा एल्बेंडाजोल की दवा दी गई। दवा खाने के कुछ ही देर बाद बच्चे बेहोश होने लगे। वहीं, ग्रामीणों को जब इस बात का पता चला तो सभी स्कूल पहुंच गए और बच्चों को बरियारपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। फिलहाल उनका इलाज चल रहा है। बच्चों के बीमार होने के बाद परिजनों का बुरा हाल है। परिजनों ने कहा कि स्कूल से सूचना आने के बाद वे सभी अपने बच्‍चों को देखने बरियारपुर पीएचसी पहुंचे हैं।