ऐसे हो सकता है कोरोना वायरस का खात्मा, गहन अध्ययन के बाद मिली कामयाबी

कोरोना वायरस आज दुनियाभर में खौफ का दूसरा नाम हो गया है। चीन के वुहान शहर से फैले इस वायरस से केवल चीन में हीं 1100 से अधिक लोगों की मौत हो गयी है, वहीं लगभग 45 हजार लोग इससे संक्रमित हैं। इस खौफनाक वायरस से निपटने के लिए देश के हर कोने में शोध चल रहा है।
इसे लेकर जर्मनी के रूह्र यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रीफ्सवॉल्ड के विशेषज्ञों ने चौंकाने वाली बात पता लगाई है। कोरोनावायरस पर करीब 22 अध्ययनों के आंकड़ों का विश्लेषण भी किया गया है, जिसमें रहस्यमयी तथ्य सामने आये हैं।

अध्ययन में ये हुआ खुलासा

अध्ययन में खुलासा हुआ है कि ये वायरस अन्य फ्लू वारयस की तुलना में करीब चार गुना ज्यादा लंबे समय तक जिंदा रह सकते हैं। आमतौर पर प्लू के वायरस दो से तीन दिनों तक जिंदा रहते हैं। ये सिर्फ संक्रमित इंसानों के संपर्क में आने से ही नहीं फैलते, बल्कि निर्जीव वस्तुओं से भी संक्रमण फैला सकते हैं।
लकड़ी, ग्लास, प्लास्टिक या धातु से बनी चीजों पर कोरोना वायरस नौ दिनों तक जिंदा रह सकते हैं। जबकि 4 डिग्री या उससे कम तापमान में ये वायरस एक महीने से भी ज्यादा समय तक जीवित रह सकते हैं। जबकि 30 डिग्री या इससे ज्यादा तापमान में इस वायरस के जीवित रहने की क्षमता कम हो जाती है।

ऐसे हो सकता है कोरोना वायरस का खात्मा

अध्ययन करने वाले विशेषज्ञों ने बताया है कि कोरोना वायरस को डिसइंफेक्टेंट की मदद से खत्म किया जा सकता है। अल्कोहल से कोरोनावायरस को एक मिनट में खत्म किया जा सकता है। जबकि ब्लीच की मदद से इसे महज 30 सेकेंड में मार सकते हैं। यानी निर्जीव चीजों को इन डिसइंफेक्टेंट्स की मदद से साफ करने पर संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

कितनी देर में फैलता है संक्रमण

रिपोर्ट्स के अनुसार, संक्रमित इंसान से किसी स्वस्थ व्यक्ति में कोरोनावायरस का संक्रमण फैलने में करीब 15 सेकेंड का समय लगता है। हालांकि निर्जीव वस्तुओं पर मौजूद कोरोनावायरस से इंसानों में संक्रमण कितनी देर में फैल सकता है, इस बारे में अब तक कुछ कहा नहीं गया है।
सुरक्षा के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनियाभर में सलाह जारी की है कि कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोग लगातार अल्कोहल से हाथ धोएं।