बिहार में छठे चरण के लिए प्राथमिक शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू, NIOS से 18 माह के डीएलएड होंगे मान्य

शिक्षा विभाग की तरफ से संशोधित शेड्यूल के मुताबिक छठे चरण के प्राथमिक शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 जून से शुरू हो रही है.आवेदन प्रक्रिया में पूरी तरह पारदर्शिता बरतने के निर्देश प्राथमिक निदेशक ने दिये हैं. करीब 10 हजार नियोजन इकाइयों के समक्ष यह आवेदन दिये जाने है।

ब्लॉक स्तर पर अलग से बनाए गए काउंटर

एनआइओएस से 18 माह के सेवाकालीन उन डीएलएड धारकों के आवेदन ही मान्य किये जायेंगे, जिन्होंने जुलाई में डिग्री व सीटीइटी परीक्षा उत्तीर्ण की है. प्राथमिक निदेशक डॉ रणजीत कुमार सिंह ने साफ कर दिया है कि सभी नियोजन इकाइयों की तरफ से आवेदकों को पावती देनी होगी. सबसे अहम यह भी है कि अगर कोई आवेदक किसी विशेष वजह से आवेदन के लिए पंचायत नहीं पहुंच पा रहा है, तो उसका आवेदन ब्लॉक स्तर पर लिया जायेगा, ताकि वह आवेदन से वंचित न रह जाये. ब्लॉक स्तर पर इसके लिए अलग से काउंटर बनाये गये हैं.

नियोजन इकाइयों ने मेरिट लिस्ट की तैयारी शुरू की

शेड्यूल के पालन के लिए भी नियोजन इकाई को हिदायत दी गयी है. कहा कि अगर किसी नियोजन इकाई ने शेड्यूल का पालन नहीं किया, तो उस पर सख्त कार्रवाई की जायेगी. आवेदन पत्र प्राप्त करने की तिथि 15 जून से 14 जुलाई तक रखी गयी है. इधर नियोजन इकाइयों ने मेरिट लिस्ट की तैयारी शुरू कर दी है. निर्देशित किया गया है कि सभी रिक्तियां एनआइसी की वेबसाइट पर डाल दी जाएं. साथ ही सभी आवेदकों के नाम और आवेदन की स्थिति भी वेबसाइट पर डालने की तैयारी की जा रही है. इससे नियोजन इकाई को पता चल सकेगा कि अभ्यर्थी ने कहां-कहां आवेदन दिया है.