गवलान घाटी को जिन 5 बिहारी सैनिकों ने अपने रक्त से सींचा, जानिए कौन हैं वो ?

लद्याख के गलवान घाटी में चीन के साथ हुई हिंसक झड़प में देश के आन पर बिहार के 5 रणबांकुरों ने भी अपने शहादत दी है। भारत-चीन सीमा पर 20 सैनिकों की शहादत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक जताया है।

कौन हैं बिहार के वो 5 शहीद

बिहार के जिन पांच जवानों ने अपनी शहादत दी है उसमें पटना के बिहटा के सुनील कुमार, भोजपुर से चंदन कुमार, सहरसा से कुंदन कुमार, समस्तीपुर से अमन कुमार, वैशाली से जय किशोर सिंह शामिल है.शहीदों की लिस्ट में देश के अलग-अलग हिस्सों से जवान शामिल हैं. कोई हैदराबाद से है तो कोई पंजाब से, इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के भी कई जवानों का नाम शामिल है. नीचे दी गई लिस्ट में आप, सभी शहीदों के शहरों के नाम भी देख सकते हैं।

क्या है पूरा भारत-चीन विवाद मामला

दरअसल 15-16 जून की रात लद्दाख के पास गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए हैं, जिनमें एक कमांडिंग अफसर भी शामिल थे। वहीं हवाले से खबर है कि चीन को भी इसमें बड़ा नुकसान हुआ है और उसके एक कमांडिंग अफसर समेत करीब 40 जवान हताहत हुए हैं। हालांकि, चीन ने इसकी पुष्टि नहीं की है। आपको बता दें कि इस मामले को लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत का प्रयास भी किया गया था, लेकिन वह बेनतीजा रहा।