प्रवासी मजदूरों को घर में ही रोजगार देने की कवायद हुई तेज, डीएम कुमार रवि की पहल पर 5314 प्रवासियों को पूर्व में ही मिल चुके हैं रोजगार

पटना के डीएम कुमार रवि ने प्रवासी मजदूरों को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार उपलब्ध कराने हेतु वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पटना सदर ,अथमलगोला, बख्तियारपुर, नौबतपुर, पालीगंज के प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ बैठक की। डीएम ने  संबंधित प्रखंड अंतर्गत प्रवासियों के लिए रोजगार संबंधी किए जा रहे कार्य के बारे में जानकारी प्राप्त की। बैठक में प्रवासियों से उनके कौशल, कार्य एवं भावी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा पंचायत के मुखिया से संबंधित धंधे के बारे में पूछताछ करते हुए आवश्यक सहयोग करने का निर्देश दिया। प्रवासियों को समूह के रूप में कार्य मिलेंगे। इससे इन मजदूरों को अपना घर छोड़कर रोजगार करने हेतु बाहर नहीं जाना पड़ेगा बल्कि घर में ही रोजगार मिलेगे तथा आय अर्जन का स्रोत घर में ही विकसित हो जाएंगे।

प्रवासियों को रोजगार देने के लिए आवश्यक सहयोग करें

इसके लिए जिलाधिकारी ने संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को स्थल चयन करने, सामग्री की सूची तैयार करने, सामग्री क्रय करने, कार्यारंभ हेतु मजदूरों का लिस्टिंग करने आदि की तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके लिए स्थलीय भ्रमण कर स्थिति का जायजा लेने तथा महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र से समन्वय स्थापित कर कार्य पूरा करने का निर्देश दिया है। इस दौरान जिलाधिकारी ने पंचायत के मुखिया से भी इस संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा प्रवासियों को रोजगार देने हेतु उन्हें भी आवश्यक सहयोग प्रदान करने का निर्देश दिया गया।

सामग्री एवं कार्य की गुणवत्ता बहाल रखने का निर्देश

तत्काल रूप से पटना सदर के बेउर में रेडिमेड गारमेंट्स तथा अथमलगोला के रामनगर दियारा में पेवर ब्लॉक के निर्माण संबंधी कार्य की तैयारी हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। अथमलगोला प्रखंड के प्रवासी मजदूर नीरज कुमार तथा राहुल कुमार ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि वे दिल्ली में राजमिस्त्री का कार्य करते थे। रामनगर दियारा में 15 प्रवासी मजदूरों के समूह के कार्य करने की इच्छा जताई। पटना सदर के रविंद्र कुमार ने सूरत में रेडीमेड गारमेंट्स के कार्य करने के बारे में अपना अनुभव शेयर किया। पालीगंज के सिंगोड़ी में हैंडलूम संबंधी कार्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। पालीगंज के मोहम्मद शब्बीर ने बताया कि वह गुजरात में कपड़ा बुनाई रंगाई का कार्य करते थे स्थानीय स्तर पर ग्रुप में कार्य करने की इच्छा जताई तथा जिला प्रशासन के प्रति अपना आभार प्रकट किया। प्रखंड विकास पदाधिकारी पालीगंज ने हैंडलूम के लिए बुनकर भवन का उपयोग करने तथा वही मशीन स्थापित करने का प्रस्ताव दिया। जिलाधिकारी ने आश्वासन देते हुए सामग्री एवं कार्य की गुणवत्ता बहाल रखने का निर्देश दिया।

बख्तियारपुर में बेकरी उद्योग को बढ़ावा देने प्रस्ताव

नौबतपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी ने अवगत कराया कि प्रखंड अंतर्गत 11 प्रवासी मजदूर आए हैं। उन्होंने स्थानीय स्तर पर सब्जी /फल की खेती करने की इच्छा जताई। नौबतपुर के प्रवासी मजदूर करुणाकर ने बताया की वह फिरोजाबाद में काम करते थे तथा उनके साथ ही 11 प्रवासी मजदूर कार्य करने के इच्छुक हैं। जिलाधिकारी ने कहा की मिट्टी जांच, जैविक खेती, बीज के उन्नत प्रभेद के माध्यम से तकनीक आधारित आधुनिक एवं वैज्ञानिक खेती को बढ़ावा दिया जा सकता है। उन्होंने किसान सलाहकार कृषि समन्वयक से सहयोग लेने तथा कृषि वैज्ञानिकों को नवीन तकनीक हेतु इस कार्य से जोड़ने का निर्देश दिया।इससे उत्पादकता में वृद्धि होगी तथा उपभोक्ताओं को सस्ता एवं ताजा फल सब्जी उपलब्ध हो जाएगा। बख्तियारपुर के प्रवासी मजदूर राकेश कुमार ने बताया कि वह सूरत में एंब्रायडरी मशीन चलाते थे। यहां 15 प्रवासियों का समूह है जो कार्य करने हेतु इच्छुक है। इसके अतिरिक्त प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बख्तियारपुर में बेकरी उद्योग को बढ़ावा देने हेतु बिस्किट ब्रेड केक बनाने के कार्य शुरू करने का प्रस्ताव दिया।

जिलाधिकारी की पहल पर पटना जिला में 5314 प्रवासियों को रोजगार दिए जा चुके हैं। मनरेगा के तहत 3100, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग में 538 ग्रामीण कार्य विभाग 570 भवन निर्माण विभाग 222 जीविका 300 पथ निर्माण विभाग 122 प्राइवेट इंडस्ट्री में 422 बुडको 40 है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उप विकास आयुक्त रिची पांडे, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र उमेश प्रसाद जिला जनसंपर्क पदाधिकारी प्रमोद कुमार विशेष कार्य पदाधिकारी सुभाष नारायण तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग से संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी अनुमंडल पदाधिकारी मुखिया एवं प्रवासी मजदूरगण संबद्ध थे।