बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह में बोले सीएम नीतीश कुमार, बजट सत्र के अलावा दूसरे सत्रों की भी अवधि ज्यादा होनी चाहिए

बिहार विधानसभा भवन का आज 100 साल पूरे हो गए। 100 साल पूरे होने पर बिहार विधानसभा शताब्दी वर्ष समारोह का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया। विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने सीएम को सम्मानित किया। समारोह में दोनों डिप्टी सीएम समेत सभी मंत्री मौजूद रहे। यह शताब्दी वर्ष समारोह पूरे साल चलेगा.

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भी शामिल होंगे

शताब्दी समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम में अप्रैल में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भी शामिल होंगे। सीएम नीतीश ने कहा कि कोरोना की स्थित काफी चिंताजनक है। हमें तो लगता है कि यह काम चीन का ही है, कुछ न कुछ गड़बड़ किया है जिससे कोरोना वायरस का फैलाव हुआ

लोकतंत्र को मजबूत करना ही हमारा लक्ष्य

नीतीश कुमार ने कहा कि बजट सत्र के अलावा दूसरे सत्रों की भी अवधि ज्यादा होनी चाहिए। सदन ज्यादा दिनों तक चलेगा, यह तो अच्छी बात है। मैं तो खुद सत्र को लंबा करना चाहता हूं। विपक्ष अपनी बातें कहे तो सुने भी। सही बात और सुझाव आएगा तो उसे हम स्वीकार करेंगे। लोकतंत्र को मजबूत करना ही हमारा लक्ष्य है। क्षेत्र की समस्या को जानना और समझना जरूरी है। हमलोगों को मिलकर विकास करना है।

प्रजातंत्र में जनता मालिक

नीतीश कुमार ने कहा कि प्रजातंत्र में जनता मालिक है। सभी विधायक जनता के प्रतिनिधि हैं और सरकार में बैठे लोग जनता के सेवक हैं। सीएम नीतीश ने कहा कि सभी विधायक सरकार के अंग हैं कोई पक्ष-विपक्ष नहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायक सदन में अपनी बात रखें और जो सही बात होगा उसे स्वीकार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी विषयों पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों को बैठना चाहिए। इतना ही आश्वस्त करेंगे कि आप लोग अपनी बात कहिए, आपकी समस्या को दूर करने का हमारा कर्तव्य है। आपलोगों ने हमें जिम्मेदारी दी है तो हम सेवा करेंगे, सेवा ही हमारा धर्म है।

पूर्व सदस्यों को भी करें शामिल

नीतीश ने विधानसभा अध्यक्ष से आग्रह किया किया एक कार्यक्रम और करिये और उस कार्यक्रम में सभी पूर्व विधायकों-विधान पार्षदों को आमंत्रित करिये, उनको लाने और रहने की व्यवस्था करियेगा।