भारत को आज कोरोना वैक्सीन मिलने की संभावना, जल्द मिल सकती है मंजूरी, भी मेडिकल टीमों के प्रत्येक सदस्य को जिम्मेदारी से प्रशिक्षित करने की आवश्यकता

देश में 2 जनवरी से कोरोना वैक्सीन का ड्राय रन किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन तैयारियों का जायजा लेने के लिए बैठक कर रहे हैं। कोरोना वैक्सीन को आपात मंजूरी देने के संबंध में आज बैठक हो रही है। बैठक में ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोवीशील्ड और कोवैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल देने पर विचार किया जाएगा. शुरुआत में इस वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी जा सकती है.

मेडिकल टीमों के प्रत्येक सदस्य को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता

हर्षवर्धन ने दो जनवरी से कोविड-19 वैक्सीन के ड्राय रन को लेकर कहा, ‘स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सूची बनाई गई है और उसे कोविड प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया जाएगा। जिस तरह हम चुनावों के दौरान तैयारी करते हैं, उसी तरह हमें सभी मेडिकल टीमों के प्रत्येक सदस्य को जिम्मेदारी से प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है।

कोविड-19 वैक्सीन लेना स्वैच्छिक

कोविड-19 वैक्सीन लेना स्वैच्छिक है. हालांकि, स्वयं की सुरक्षा के लिए वैक्सीन का पूरा डोज लेने की सलाह दी जाती है ताकि इस बीमारी को अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों, संबंधियों और काम करने वाले सहयोगियों में प्रसार से रोका जा सके.

ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है. वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. ऐसे में भारत में इसको मंजूरी मिलने की उम्मीद भी बढ़ गई है.

पहले समूह में हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल

भारत सरकार ने वैक्सीन की उपलब्धता के मुताबिक प्राथमिकता वाले समूहों का चयन किया है, जो ज्यादा जोखिम उठा रहे हैं. उन्हें ही पहले ये वैक्सीन लगाई जाएगी. पहले समूह में हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं. दूसरे समूह में 50 साल से ऊपर के लोग और 50 साल से कम उम्र के वैसे लोग शामिल हैं, जो बीमारियों से ग्रसित हैं.