North East train के बेपटरी होने के बाद डाउन लाइन पूरी तरह क्षतिग्रस्त, दिल्ली और हावड़ा से आने जाने वाली ट्रेनों का क्या होगा…जानिए विकल्प

आनंद विहार से कामाख्या जा रही नॉर्थ एक्सप्रेस बुधवार की रात डीडीयू जंक्शन-पटना रेल मार्ग पर बक्सर के रघुनाथपुर पूर्वी गुमटी के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। ट्रेन की एक बोगी पलट गई जबकि छह बेपटरी हो गई। जिला प्रशासन ने 60 से 70 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। घटनास्थल पर राहत कार्य में लगे लोगों ने चार लोगों की मौत की बात कही है। जिलाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने भी इन मौतों की पुष्टि की है। इधर, इस भीषण हादसे के बाद डाउन लाइन की कई ट्रेनें प्रभावित हो गई हैं। इस रूट पर चलने वाली कई ट्रेनों को रोक दिया गया है वहीं कई ट्रेनों रूट बदलकर परिचालन किया जा रहा है। वहीं ट्रेन नंबर 15125 और 15126 BSBS-PNBE जनशताब्दी ट्रेन को कैंसिल कर दिया गया है।

बुधवार को हादसे के बाद डाउन लाइन रेलवे ट्रैक बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ है। तकनीकी टीम पहुंच रही है। मौके पर मौजूद रेलकर्मियों ने बताया कि डाउन लाइन की तत्काल ऐसी हालत नहीं कि इससे कोई ट्रेन को आज रात में गुजरने दिया जाए।

कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट

रेलवे की टीम दीन दयाल उपाध्याय की ओर से आने वाली कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर डीडीयू-सासराम-आरा और डीडीयू-गया-पटना रूट से भेजा रहा है। संभावना है कि रेलवे विभूति एक्सप्रेस, गुवाहाटी-राजधानी एक्सप्रेस, सीमांचल एक्सप्रेस और पंजाब मेल समेत आधा दर्जन ट्रेनों का रूट बदलकर भेजेगी।

केंद्रीय मंत्री और बक्सर के सांसद अश्विनी कुमार चौबे ने कहा, “हमारे बक्सर इलाके में एक दुखद घटना घटी है, नॉर्थ ईस्ट सुपरफास्ट ट्रेन के कुछ डिब्बे रघुनाथपुर स्टेशन पर पटरी से उतर गए हैं। मुझे पता चला है कि 3 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। मैंने डीजी NDRF, मुख्य सचिव, DM, DG और GM रेलवे से भी बात की है। मैंने अपने कार्यकर्ताओं से अपील की है और वे बचाव कार्य में लगे हुए हैं। मेडिकल टीमें भेजी गई हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। मैं भी रघुनाथपुर, बक्सर जा रहा हूं…”

डीएम बोले- SDRF की टीम भेजी गई, हम तैयार

भोजपुर के डीएम राजकुमार ने बताया कि जैसे ही रघुनाथपुर में ट्रेन डिरेल होने की जानकारी मिली, पूरा जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। हमने भोजपुर जिले 15 एंबुलेंस, 4-5 बसें, SDRF की पूरी टीम को रवाना किया गया है। घायलों को इलाज मुहैया कराने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किये गये हैं। डॉक्टरों को बुलाया गया है। ब्लड बैंक खुल गया है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। AIIMS पटना को भी अलर्ट पर रखा गया है।