यूपी में हत्यारोपी की भीड़ द्वारा हत्या पर एनएचआरसी ने लिया संज्ञान, उप्र सरकार, डीजीपी को जारी किया नोटिस

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने एक गांव में हत्यारोपी की भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या किये जाने की खबरों पर संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश सरकार और राज्य के पुलिस प्रमुख को नोटिस भेजा है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एनएचआरसी ने कहा है कि उसे जानकारी मिली है कि पुलिस बल की मौजूदगी में ग्रामीणों ने कानून हाथ में लेकर क्रूरतापूर्ण हरकत की है, जिसे झुठलाया नहीं जा सकता।

पीड़ित पर डंडों और पत्थरों से बर्बरतापूर्वक किया गया था हमला

आयोग ने कहा, ”पीड़ित पर जब डंडों और पत्थरों से बर्बरतापूर्वक हमला किया गया तब पूरी तरह से तैयार पुलिस टीम वहां मौजूद थी।” आयोग ने मामले का स्वत: संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट देने के लिये कहा है।आयोग ने इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव को भी नोटिस जारी किया है। घटना सोमवार सुबह कुशीनगर जिले में तरयासुजान थाने के रामपुर बंगरा गांव में हुई।

आयोग ने कहा कि पुलिस के अनुसार गोरखपुर का एक व्यक्ति सुधीर कुमार सिंह नामक एक अध्यापक को खोजने गांव आया था, लेकिन जैसे ही उसने सिंह को देखा, तुरंत अपने पिता की बंदूक निकालकर उसकी हत्या कर दी। अध्यापक को मारने के बाद उस व्यक्ति ने भागने की कोशिश की लेकिन घर के बाहर भीड़ जमा होने के चलते वह छत पर चढ़ गया और गांववालों में डर पैदा करने के लिये बंदूक हवा में लहराने और चलाने लगा। पुलिस की एक टीम ने छत पर उसका पीछा किया, लेकिन वह वहां से भाग गया और भीड़ के हत्थे चढ़ गया और भीड़ उसपर टूट पड़ी।